logo

विदेश यात्रा की खातिर मरीजों के दिल से खेल गए डॉक्टर साब, लगाए 250 फर्जी पेसमेकर

up_doctor.jpg

द फॉलोअप डेस्क

विदेश यात्रा के शौक में एक मशहूर कॉर्डियोलॉजिस्ट ने डॉक्टरी जैसे नोबल पेशे को बदनाम कर दिया। पेसमेकर कंपनी द्वारा विदेश यात्राएं कराने का प्रलोभन देने पर इस डॉक्टर ने कम से कम 250 मरीजों को फर्जी पेसमेकर लगा दिया। शिकायत पर गिरफ्तारी के बाद जो खुलासे हुए उसने लोगों के होश उड़ा दिए हैं। मामला उत्तर प्रदेश के सेफई का है। आरोपी डॉक्टर का नाम समीर सर्राफ है, जो सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी एवं हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजिस्ट हैं। पुलिस ने उनकी कारगुजारियों का खुलासा किया है। 

पेसमेकर लगाने के लिए कंपनियों से डील
पुलिस ने बताया कि कार्डियोलॉजिस्ट समीर सर्राफ ने पेसमेकर बनाने वाली कंपनियों से समझौता किया था। वह, मरीजों को कंपनी का ब्रांडेड पेसमेकर के नाम पर नकली पेसमेकर  लगाते थे। प्रत्येक सर्जरी के एवज में वह भारी रकम कमाते थे। केवल इतना ही नहीं, जिन कंपनियों का पेसमेकर  वह मरीजों को लगाते थे वे उन्हें सपरिवार विदेश यात्राएं कराती थीं। इतना ही नहीं, डॉक्टर समीर सर्राफ पर यूनिवर्सिटी में मेडिकल उपकरण खरीद में 2.5 करोड़ रुपये का घोटाला करने का भी आरोप लगा है। 


फरवरी 2022 में कई मरीजों ने दर्ज कराई थी शिकायत
अब तक की जांच में पता चला है कि यह सिलसिला फरवरी 2022 में शुरू हुआ था। कई मरीजों ने स्थानीय पुलिस के पास  जाकर शिकायत दर्ज कराई कि, उनके हार्ट की सर्जरी कर नकली  पेसमेकर लगा दिया गया है। इसकी वजह से उनको बहुत तकलीफ और दर्द से गुजरना पड़ता है। जांच में यह भी पता चला है कि डॉ. सर्राफ ने पेममेकर लगाने के लिए प्रति मरीज 1.85 लाख रुपये लिए जबकि इसकी कीमत 96,844 रुपये है। इससे साफ है कि उन्होंने मरीजों से तय कीमत से दोगुनी कीमत वसूली। डॉ. सर्राफ का विवादों से पुराना नाता है। वह,  रिश्वत लेते सीसीटीवी में कैद हो चुके हैं। 


अब तक की जांच में 250 मरीजों से धोखाधड़ी का खुलासा
मामले में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अब तक की जांच में 250 मरीजों को डॉ. समीर सर्राफ द्वारा फर्जी पेसमेकर लगाने का मामला प्रकाश में आया है। यदि और मरीज  सामने आते हैं तो उनका बयान भी दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरोपों पर गहन जांच होगी और मामले में विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N