logo

बंगाल की सभी 42 सीटों पर लड़ेगी TMC, कांग्रेस ने कहा- ये बातचीत नहीं एकतरफा...

a3410.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

ममता बनर्जी की टीएमसी ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इस लिस्ट में महुआ मोइत्रा और क्रिकेटर युसूफ पठान जैसी हस्तियों का नाम शामिल है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा सीट शेयरिंग को लेकर टीएमसी और कांग्रेस पार्टी में काफी बहस हुई थी। कहा जाता है कि ममता बनर्जी कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में 2 सीटें देने को तैयार थी लेकिन कांग्रेस ज्यादा हिस्सा चाहती थी। यहीं बात नहीं बनी। अब, टीएमसी की तरफ से उम्मीदवारों के ऐलान के बाद कांग्रेस की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। पार्टी महासचिव, जयराम नरेश ने इसे एकतरफा बताया है। 

टीएमसी के साथ सम्मानजनक समझौता चाहते थे
जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने बार-बार पश्चिम बंगाल में टीएमसी के साथ सम्मानजनक सीट-बंटवारे की इच्छा व्यक्त की। कांग्रेस ने हमेशा कहा कि समझौते को बातचीत के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाना चाहिए न कि एकतरफा घोषणाओं से। कांग्रेस चाहती है कि इंडिया गठबंधन साथ मिलकर बीजेपी के साथ लड़े। गौरतलब है कि कांग्रेस ने भी 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। यूपी में कांग्रेस पार्टी का समाजवादी पार्टी के साथ सीट शेयरिंग पर समझौता हुआ है वहीं झारखंड में कांग्रेस पार्टी, झारखंड़ मुक्ति मोर्चा के साथ मिलकर लड़ेगी। पश्चिम बंगाल में भी टीएमसी और कांग्रेस के बीच ही सीटों का समझौता होना था लेकिन बात नहीं बनी क्योंकि ममता बनर्जी, कांग्रेस को 2 से ज्यादा सीटें देने पर राजी नहीं थी।

 

टीएमसी ने सभी 42 सीटों पर किया प्रत्याशी का ऐलान
तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अकेले लड़ने का फैसला किया है। उम्मीदवारों का ऐलान किया जा चुका है। टीएमसी ने कूच बिहार से जगदीश चंद्र बसुनिया, अलीपुरद्वार से प्रकाश चंद्र बड़ाईक, जलपाईगुड़ी से निर्मल चौधरी रॉय, दार्जिलिंग से गोपाल लामा, रायगंज से कृष्णा कल्याणी, बालुरघाट से बिप्लब मित्रा, मालदा उत्तर से प्रसून बनर्जी, मालदा दक्षिण से शाहनवाज अली रैहान, जंगीपुर से खलीलुर्रहमान, बरहामपुर से युसूफ पठान, मुरस्िदाबाद से अबू ताहेर खान, कृष्णानगर से महुआ मोइत्रा, रानीघाट से मुकुट मणि अधिकारी, बोंगांव से विश्वजीत दास, बैरकपुर से पार्थ भौमिक, दमदम से प्रोफेसर सौगत रॉय, बारासात से काकोली घोष दस्तीदार, जॉयनगर से प्रतिमा मंडल, मथुरापुर से बापी हलदर, डायमंड हार्बर से अभिषेक बनर्जी, जादवपुर से सायोनी घोष, कोलकाता दक्षिण से माला रॉय, कोलकाता उत्तर से सुंदीप बंदोपाध्याय,हावड़ा से प्रसून बनर्जी, उलूबेरिया से सजदा अहमद, सेरामपुर से कल्याण बनर्जी, हुगली से रचना बनर्जी, आरामबाग से मिताली बाग, तमलुक से देबांगशु भट्टाचार्य, कंठी से उत्तम बारिक, घाटल से दीपक अधिकारी, झारग्राम से कालीपाड़ा सोरेन, मेदिनीपुर से जून मालिया, पुरुलिया से शांतिराम महतो, बांकुरा से अरुप चक्रवर्ती, बिष्णुपुर से सुजाता मंडल, बर्धमान पुरबा से डॉ. शर्मिला सरकार, बर्धमान दुर्गापुर से कीर्ति आजाद, आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, बोलपुर से असित कुमार मल, बीरभूम से शताब्दी रॉय।