logo

तेलांगना : बनकर तैयार हुई देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पावर, कोयले की खपत में आएगी कमी

telengana.jpg

तेलंगाना:
देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पॉवर बनकर तैयार हो चुका है। इसकी घोषणा शुक्रवार को हुई। यह प्रोजेक्ट से तेलंगाना के रामागुंडम शहर में तैयार किया गया है जिससे 100 मेगावॉट बिजली मिलेगी। बता दें कि इसे बनाने में 423 करोड़ रूपये लगे है। यह रामगुंडम के लेक के 500 एकड़ में फैला हुआ है। वहीं इसे 40 ब्लॉक में बांटा गया है, सभी ब्लॉक 2.5 बिजली मेगावॉट बनाएंगे।

भारत की पहली और सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट
टाटा पावर के CEO और MD ने बताया कि ये भारत की पहली और सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट की कमिशनिंग है, जो देश के ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में आगे ले जाएगी। बता दें कि यह सोलर पॉवर हर साल लगभग 32.5 लाख क्यूबिक मीटर पानी को भाप बनकर उड़ने से बचा सकता है। यह सोलर मॉड्यूल तापमान को संतुलित बनाए रखने में भी मदद करेगा। यह सालाना 1,65,000 टन कोयले की खपत से भी बचाएगा।


केरल के कायमकुलम में 92 मेगावॉट की परियोजना

बता दें कि इससे पहले NTPC ने केरल के कायमकुलम में 92 मेगावॉट की परियोजना चालू की। ये कायमकुलम में करीब 350 एकड़ में फैला हुआ है। वहीं आंध्र प्रदेश के सिम्हाद्री में 25 मेगावॉट फ्लोटिंग सोलर के कॉमर्शियल उत्पादन की घोषणा भी की गई थी। इसके साथ ही NTPC की स्टैंडअलोन और कॉमर्शियल क्षमता 54,769.20 मेगावॉट हो गई है।