logo

कोवैक्सीन टीका में भी घातक साइड इफेक्ट, वयस्कों में BP और स्ट्रोक बढ़ा; किशोरों के बाल झड़े

vaccine2.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

कोवैक्सीन टीका में भी घातक साइड इफेक्ट का दावा किया गया है। एक शोध में पाया गया है कि कोवैक्सीन लेने वाले वयस्कों में BP और स्ट्रोक की शिकायत बढी है। किशोरों के बाल झड़ रहे हैं। शोध में पाया गया है कि कोवैक्सीन लेने के एक साल बाद तक 30 फीसदी लोगों में हेल्थ संबंधी शिकायतें मिली हैं। शोध में बताया गया है कि वैक्सीन लेनेवालों में त्वचा से जुड़ी दिक्कतों से लेकर स्ट्रोक तक की संभावनाएं देखी गयी हैं। बता दें कि चिकित्सा क्षेत्र के खास जर्नल ‘ड्रग सेफ्टी’ में कोवैक्सीन से संबंधित शोध की रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है। 

IMS बीएचयू ने किया है शोध 


जर्नल में प्रकाशित होने वाली ये शोध रिपोर्ट IMS बीएचयू ने प्रस्तुत की है। रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी के दावे को संदिग्ध नजरों से देखा जाने लगा है। कोविशील्ड के संभावित दुष्प्रभावों की रिपोर्ट के बीच कोवैक्सिन बनाने वाली भारत बॉयोटेक कंपनी ने बयान जारी कर दावा किया था कि उसके वैक्सीन के सुरक्षा रिकॉर्ड शानदार रहे हैं। बहरहाल, बीएचयू की रिपोर्ट में कहा गया है कि शोध के लिए 926 प्रतिभागियों को चुना गया था। इसमें से लगभग एक-तिहाई लोगों में सांस की नली में वायरल संक्रमण की शिकायत मिली है। वहीं, कोवैक्सीन लेने वालों में ब्लड क्लॉटिंग और एलर्जी की शिकायत भी मिली है।  

635 किशोरों और 291 वयस्कों पर किया शोध 

बीएचयू की शोध रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि शोधकर्ताओं ने 635 किशोरों और 291 वयस्कों पर एक साल तक अध्ययन किया। इसके बाद रिपोर्ट जारी की गयी। शोध रिपोर्ट बताती है कि 30 फीसदी से अधिक लोगों सांस संबंधी संक्रमण, चर्मरोग, एलर्जी और खून का थक्का जमने की शिकायतें मिली हैं। त्रासद ये रहा है कि शोध के बीच ही 4 युवाओं की मौत हो गयी। चारों शुगर के मरीज पाये गये। इनमें से 3 हाई ब्लडप्रेशर से पीड़ित थे। मरने वालों में चौथी एक महिला थी। उसके स्वजनों ने बताया कि कोवैक्सीन लेने के बाद वो बार-बार बेहोश हो जाती थी। हालांकि उसकी मौत किन वजहों से हुई, इसकी जांच की जा रही है। 

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Covaxinside effectsfatal health news