logo

दिल्ली : ईडी ने सोनिया गांधी को भेजा समन, पूछताछ के लिए 21 जुलाई को किया तलब

A133.jpg

डेस्क: 

ईडी (ED) ने कांग्रेस अध्यक्ष  सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को समन किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने सोनिया गांधी को 21 जुलाई को तलब किया है। दरअसल, सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड (National Herald) केस में पूछताछ होगी। इसके पहले इस मामले में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सहित कांग्रेस के कई अन्य नेताओं से पूछताछ हो चुकी है।

हाल ही में राहुल गांधी से हो रही ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस ने देशभर में प्रदर्शन किया था। दिल्ली के जंतर-मंतर में प्रियंका गांधी की अगुवाई में सत्याग्रह किया था।

केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था। देखना होगा कि सोनिया गांधी से पूछताछ में क्या सामने आता है। 


राहुल गांधी से हो चुकी है पूछताछ
गौरतलब है कि इससे पहले भी ईडी ने सोनिया गांधी को समन किया था लेकिन तब सोनिया गांधी पोस्ट कोविड समस्याओं से जूझ रही थीं। उन्होंने ईडी से समय मांगा था। ईडी की तरफ से सोनिया गांधी को 4 सप्ताह का समय दिया गया था जिसकी अवधि 21 जुलाई को खत्म हो रही है।

अब ईडी ने 21 जुलाई को पेश होने का नोटिस जारी किया था। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय ये जानना चाहता है कि नेशनल हेराल्ड मामले में क्या गड़बड़ियां हुई और इसके लिए कौन जिम्मेदार था।

बता दें कि नेशनल हेराल्ड को यंग इंडिया नाम की जिस कंपनी ने टेकओवर किया था उसमें 38 फीसदी शेयर सोनिया गांधी और 38 फीसदी शेयर राहुल गांधी के पास था। कहा जा रहा है कि इसमें भारी वित्तीय अनियमितता बरती गई। 

नेशनल हेराल्ड से जुड़ा है पूरा मामला
बता दें कि ईडी पिछले महीने राहुल गांधी से लगातार तीन से चार दिनों तक पूछताछ कर चुकी है। कहा जा रहा है कि राहुल गांधी से पूछताछ में कई अहम जानकारियां हाथ लगी है। ईडी, सोनिया गांधी उनकी पुष्टि करना चाहती है। साथ ही ईडी को उम्मीद है कि सोनिया गांधी से पूछताछ में नेशनल हेराल्ड मनी लाउंड्रिंग से जुड़ी और भी कई अहम जानकारियां मिलेंगी।