logo

दिल्ली : प्रशांत किशोर ने ठुकराया कांग्रेस का ऑफर, कहा- पार्टी को मुझसे ज्यादा सही लीडरशीप की जरूरत

prashant.jpg

दिल्ली: 

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस पार्टी में शामिल होने से इंकार कर दिया है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीव सुरजेवाला ने कहा कि प्रशांत किशोर ने हमारा ऑफर ठुकरा दिया है। दरअल, बीते काफी दिनों से प्रशांत किशोर के कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की चर्चा थी। सियासी गलियारों में चर्चा थी कि प्रशांत किशोर कांग्रेस पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं, बस इसका एलान किया जाना बाकी है। 

ऑफर ठुकराने के बाद प्रशांत किशोर की प्रतिक्रिया
इधर कांग्रेस में शामिल होने से इंकार करने के बाद प्रशांत किशोर की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। प्रशांत किशोर ने कहा कि मैंने हाईकमान को बताया है कि उन्हें मुझसे ज्यादा एक मजबूत नेतृत्व की जरूरत है। साथ ही पार्टी को एकीकृत इच्छाशक्ति की भी जरूरत है ताकि वे ग्रास-रूट लेवल पर जाकर पार्टी में जरूरी संरचनात्मक बदलाव ला सकें। 

 

प्रशांत किशोर ने कांग्रेस पार्टी का ऑफर ठुकरा दिया
प्रशांत किशोर ने ट्वीट करके बताया कि मैंने कांग्रेस में इंपॉवर्ड एक्शन ग्रुप का हिस्सा बनने और चुनावी कमान संभालने से इंकार कर दिया। मेरी विनम्र राय है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को प्रशांत किशोर से ज्यादा किसी मजबूत लीडरशिप की जरूरत है ताकि पार्टी में व्याप्त समस्याओं का समाधान तलाशा जा सके और जमीनी स्तर पर सुधार के जरिए बड़ा संरचनात्मक बदलाव लाया जा सके।

 

प्रशांत किशोर ने कांग्रेस हाईकमान को दिया सुझाव
दरअसल, बीते 15 दिनों में प्रशांत किशोर ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं से लगातार बैठकें की। उन्होंने कई प्रजेंटेशन के जरिये पार्टी हाईकमान को समझाया कि किस प्रकार के बदलाव की जरूरत है। प्रशांत किशोर ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी में आमूल-चुल बदलाव को लेकर कई सुझाव दिये।

प्रशांत किशोर ने पार्टी हाईकमान को बताया कि लखीमपुर खीरी हिंसा के बाद लोग एक मजबूत विपक्ष का विकल्प देख रहे हैं जोकि कांग्रेस पार्टी है लेकिन इसके पहले पार्टी को अंदरखाने स्थापित हो चुकी समस्याओं से पार पाके संचरनात्मक समस्याओं को ठीक करना होगा। 

रणदीव सुरजेवाला ने प्रशांत किशोर की सराहना की
कहा जाता है कि प्रशांत किशोर द्वारा दिए गये प्रजेंटेशन और बहुत सारे विचार-विमर्श के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इंपॉवर्ड एक्शन ग्रुप-2024 का गठन किया और प्रशांत किशोर को इसमें शामिल होने का न्योता दिया, लेकिन प्रशांत किशोर ने इससे इंकार कर दिया।

सुरजेवाला ने कहा कि प्रशांत किशोर ने हमारा ऑफर ठुकरा दिया लेकिन उन्होंने जो कोशिश की और जो सुझाव दिए, कांग्रेस पार्टी उसकी सराहना करती है। 

प्रशांत किशोर ने कांग्रेस हाईकमान को क्या सुझाव दिया
पार्टी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि प्रशांत किशोर ने कांग्रेस आलाकमान को सुझाव दिया कि आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी को उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा में अकेले चुनाव लड़ना चाहिए, वहीं तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में गठबंधन बनाना चाहिए। कहा जाता है कि राहुल गांधी ने इस सुझाव पर सहमति व्यक्त की। प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को सलाह दी है कि लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस को 370 लोकसभा सीटों पर खास जोर लगाना चाहिए। 

कइयों को प्रशांत किशोर को दी गई तवज्जो खटक रही थी 
कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए बिना, इसके नेताओं में प्रशांत किशोर का प्रभाव कितना ज्यादा है, इसे 2 बयानों से समझा जा सकता है। गौरतलब है कि कुछ ही दिनों पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रशांत किशोर को ब्रांड बताया। वहीं वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने कहा था कि जो लोग कांग्रेस में प्रशांत किशोर के शामिल होने का विरोध कर रहे हैं, वे लोग सुधार विरोधी हैं।