logo

HC ने दिया आदेश, राहुल गांधी के खिलाफ एक्शन लेगा चुनाव आयोग; PM को कहा था ‘जेबकतरा’

RAHUL17.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी को ‘जेबकतरा’ बोलने वाला बयान फिर से सुर्खियों में है। मामले में दिल्ली हाईकोर्ट (HC) ने चुनाव आयोग को राहुल के खिलाफ एक्शन लेने का आदेश दिया है। हालांकि चुनाव आयोग की ओऱ से ये नहीं बताया गया है कि राहुल के खिलाफ किस तरह की कार्रवाई हो सकती है। इधर, जानकारों का मानना है कि राहुल को घेरने की तैयारी में लगी बीजेपी इस मामले में कोई कोताही नहीं बरतने वाली है। बता दें कि उद्योगपति गौतम अडानी के बारे में बोलने के दौरान राहुल ने एक बार पीएम मोदी और शाह के खिलाफ विवादित शब्द कहे थे।

क्या कहा है कोर्ट ने 

मामले की सुनवाई दिल्ली हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की बेंच में हो रही है। कोर्टन ने सुनवाई के दौरान कहा कि हालांकि कथित बयान ठीक नहीं है। इसलिए मामले की जांच चुनाव आयोग को सौंपी जाती है। बता दें कि इस मामले में राहुल गांधी को नोटिस भी जारी किया जा चुका है। दिल्ली हाईकोर्ट की बेंच ने आदेश में कहा है- यह मानते हुए कि जवाब दाखिल करने की समय सीमा समाप्त हो गई है और कोई जवाब नहीं मिला है, अदालत चुनाव आयोग को मामले की उचित कार्रवाई का निर्देश देती है। 

क्या कहा था राहुल गांधी ने 

पिछल महीने नवंबर में, प्रेस से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा था, "पीएम का मतलब पनौती मोदी है। मोदी टीवी पर आते हैं और हिंदू-मुस्लिम कहते हैं और कभी-कभी क्रिकेट मैच में चले जाते हैं, वो अलग बात है कि हरवा दिया। मोदी का काम आपका ध्यान इधर-उधर करने का है। ऐसे ही दो जेबकतरे होते हैं, एक आता है, आपके सामने आपसे बात करता है, आपका ध्यान भटकाता है. तब तक पीछे से कोई दूसरा जेब काट लेता है।" राहुल ने ये बयान तब दिया था जब विश्वकप क्रिकेट के फाइनल मैच में भारतीय टीम आस्ट्रेलिया से हार गयी थी। इस दौरान मोदी मैच देखने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच देखने आये थे।