logo

भारतीय मुद्रा : रुपया को फिर झटका, नए सार्वकालिक निचले स्तर पर पहुंचा

Rupee.jpg

डेस्क :
रुपया(rupay) के मूल्य(Value) में लगातार गिरावट देखी जा रही है। आज शुक्रवार को रुपया एक बार फिर नए निचले स्तर पर पहुंच गया। आज सुबह जब यह खुला तो इसमें हल्की रिकवरी देखी गई। लेकिन, कारोबार के दौरान यह फिर लुढ़कते हुए सार्वकालिक निचले(All time low) स्तर पर पहुंच गया। इस दौरान यह 79.67 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया था। रुपया यह लगातार तीसरे सत्र में गिरावट देख रहा है। आज सुबह एशियाई बाजारों में  ब्रेंट क्रूड की कीमतें गिरी थीं और 100 डॉलर(Brent oil) के नीचे आ गई थीं। तब रुपये के मूल्य में थोड़ा सुधार देखा जा रहा था, लेकिन फिर इसमें गिरावट दर्ज़ की गई।

क्या होता है ब्रेंट क्रूड आयल 
ब्रेंट क्रूड ऑयल एक विश्व स्तर पहचान है। जिसका इस्तेमाल कच्चे तेल के भाव निर्धारित करने के लिए किया जाता है।  सबसे ज्यादा ब्रेंट की रिफाइनिंग उत्तर पश्चिमी यूरोप में होती है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट अमेरिकी खाड़ियों, पूर्वी समुद्री तटों में और भूमध्य के कुछ हिस्सों में किया जाता है। 

पिछले सत्र से बेहतर स्तर पर ट्रेंड कर रहा था रुपया  
पिछले सत्र में रुपया  79.5975 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। आज  इसके मुकाबले यह 79.66/67 पर ट्रेड कर रहा था। इसका कारण यूएस में महंगाई के  आने वाले आंकड़े बताये जा रहे हैं, जिसके चलते निवेशकों के बीच वहां मंदी और आर्थिक वृद्धि को लेकर डर बैठा हुआ है। आज अगर ओपनिंग रेट की बात करें तो अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया खुला।   लेकिन, बाद में घरेलू मुद्रा ने 79.53 से 79.60 के दायरे में कारोबार किया। रुपये में आज कारोबार बंद होने तक पिछले सत्र के मुकाबले 1 पैसे की गिरावट दर्ज़ की गई।