logo

मोबाइल पर क्रिकेट मैच देखने में बिजी थे लोको पायलट, ट्रेन आपस में भिड़ गई; आंध्र प्रदेश रेल हादसे पर बड़ा खुलासा

andre_pradesh.jpg

द फॉलोअप डेस्क
आंध्र प्रदेश के विजयनगर में हुए रेल हादसे में बड़ा खुलासा हुआ है। जांच में पता चला है कि लोको पायलत मोबाइल पर क्रिकेट मैच देखने में व्यस्त था, जिससे कारण उसका घ्यान भटक गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि एक्सीडेंट ट्रेन ड्राइवरों की लापरवाही के चलते हुआ था क्योंकि उनका ध्यान पटरी की बजाय फोन पर था। 


ट्रेन दुर्घटना को रोकने की सरकार की कोशिश
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आंध्र प्रदेश में वो हादसा इसलिए हुआ हुआ क्योंकि लोको पायलट और सह-पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच के चलते ट्रेन पर नहीं था। रेल मंत्री ने रेलवे के उन नए सुरक्षा उपायों के बारे में बात की जिन पर भारतीय रेलवे सुरक्षा को बढ़ाने के लिए काम कर रही है। जिससे भविष्य में ऐसे हादसों से बचा जा सकें। अपने इस संबोधन में रेल मंत्री ने आंध्र ट्रेन दुर्घटना का भी जिक्र किया। अब हम ऐसे सिस्टम स्थापित कर रहे हैं जो इस तरह के किसी भी दुर्घटना का पता लगा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि पायलट और सहायक पायलट का ट्रेन चलाने पर पूरा ध्यान केंद्रित है।


दो यात्री रेलगाड़ियों की हुई थी टक्कर 
गौरतलब है कि  29 अक्टूबर 2023 को आंध्र प्रदेश में जब दो यात्री रेलगाड़ियों की टक्कर हुई थी। विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई मार्ग पर रायगड़ा यात्री रेलगाड़ी ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक यात्री घायल हुए थे। शुरुआती जांच में पता चला कि विशाखापत्तनम-रायगड़ा ट्रेन ने सिग्नल ओवरशूट किया और ह्यूमन एरर के चलते हादसा हुआ। तब भी ट्रेन के ड्राइवर और सहायक ड्राइवर को टक्कर के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था क्योंकि ट्रेन नियमों का उल्लंघन करते हुए दो डिफेक्टिव ऑटो सिग्नल पार कर गई थी।