logo

परेशानी : पहली बार हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के पहले दिन भटकते रहें कई अभ्यर्थी, अचानक केंद्र बदलने से छूटी परीक्षाएं 

NTA.jpg

डेस्क:
देश में पहली बार आयोजित हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के पहले फेज के एग्जाम में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। आज से शुरू हुई परीक्षाएं(Exams) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जा रही है। ये देश में दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा(Entrance test) है,जो पहली बार आयोजित की जा रही है। परीक्षा के पहले चरण के पहले ही दिन कई छात्रों ने एग्जाम छूटने की श‍िकायत की है। 

 

 

कुछ घंटो पहले एग्जाम सेंटर बदलने से हुई दिक्कत 
कुछ घंटों पहले परीक्षा केंद्र बदलने से अभ्यर्थी एग्जाम देने से चूक गए। वहीं उनके अभ‍िभावक भी बच्चों के साथ भटकते रहे। हालांकि NTA अध‍िकारियों ने आश्वासन दिया है कि जिन अभ्यर्थ‍ियों की परीक्षा इन कारणों से छूटी हैं, उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। 

ट्वीट कर छात्रों ने बताई समस्या 
एक छात्रा ने ट्वीट कर बताया कि परीक्षा शुरू होने के थोड़ी देर पहले उनका एग्जाम सेंटर बदल दिया गया, जोकि उनके घर से तीन घंटे की दूरी पर था। उन्होंने कहा कि मैंने एग्जाम सेंटर बदलने के लिए एप्लाई भी नहीं किया था। मैं अपने फर्स्ट प्रेफरेंस वाले एग्जाम सेंटर से संतुष्ट थी। जोकि दिल्ली में था। लेकिन, दुर्भाग्य से इसे उत्तर प्रदेश कर दिया गया। 

 

 

एक दिन पहले शाम में दी गई सूचना 
एक अन्य छात्र ने भी बताया कि उन्हें कल शाम साढ़े सात बजे सेंटर चेंज की सूचना दी गई। वहीं एक छात्र ने लिखा कि मेरा दूसरे स्लॉट का एग्जाम सेंटर सेम उसी दिन अलग जगह पर है, अगर मैं वहां हेलीकॉप्टर से भी जाऊं तो नहीं पहुंच पाऊंगा। 

एग्जाम छूटा तो मिलेगा दूसरा मौका! पांच सौ से अधिक केन्द्रो पर आयोजित हो रही है परीक्षा 
जानकारी के मुताबिक  जिन छात्रों को एनटीए से अंतिम समय में केंद्र बदलने जैसे बदलाव के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। उन्हें परीक्षा के अंतिम दौर के दौरान उपस्थित होने का मौका प्रदान किया जाएगा। ऐसी संभावना है कि CUET परीक्षाओं के चरण के दौरान उन्हें ये मौका मिलेगा। आज से शुरू हुई ये परीक्षा देश भर के 500 से अधिक शहरों में आयोजित की जा रही है। वही विदेशों में भी 10 शहरों में परीक्षा केंद्रों में इसका आयोजन किया जा रहा है।