logo

गाड़ी-बंगला नहीं, क्या है UPSC का रियल मोटिवेशन? बता रहे हैं टॉपर आदित्य श्रीवास्तव

aditya.jpg

द फॉलोअप डेस्क
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में आदित्य ने यूपीएससी की तैयारी करने और इस फील्ड को ज्वॉइन करने के इच्छुक छात्रों से कुछ जरूरी बातें साझा कर रहे हैं। आदित्य का कहा कि अधिकतर इन सर्विसेज को इस तरीके से दिखाया जाता है कि गाड़ी-बंगला और इज्जत मिलेगी तो खुद को अच्छा लगेगा। मैं आपको ये बताने चाहता हूं कि ये सारी चीजें आप 1, 2 महीने या ज्यादा से ज्यादा 100 दिन पर इंजॉय कर पाएंगे। इसके बाद इन चीजों की शौक खत्म हो जाती है।


सविल सर्विसेज का मतलब है लाखों जिंदगियों को प्रभावित कर सकते हैं 
यूपीएससी टॉपर ने आगे कहा कि इस सर्विस की खासियत ये है कि आप केवल अपनी नहीं बल्कि लाखों जिंदगियों को प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने नक्सवाद का उदाहरण देकर अपनी बात रखी। नक्सवाद का उदाहरण देते हुए अदित्य ने कहा कि भारत में दंडकारण्य एक इलाका है जो नक्सलवाद से बुरी तरह प्रभावित है। वहां नक्सली लोग इलाके में प्रागति होने नहीं देते है। आम जनों को शिक्षा और चिकित्सा जैसी बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं। अगर आप वहां जाकर इन लोगो को ये और दूसरी सुविधाएं उपलब्ध करा सकते हैं, ये है इस सर्विस का फायदा। अगर इस तरह के कामों में रुचि हो तो इस फील्ड में आएं।


एक सपने अपने लिए देखें और उसके पाने के लिए मेहनत करें
एक आईएएस अधिकारी सौरभ कुमार का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि सौरभ ने उस जगह पर खुद जाकर वहां के लोगों को वहां के बच्चों को सुविधाएं उपलब्ध कराई। वहां के बच्चों को सौरभ ने पढ़ाई-लिखाया काबिल बनाया। इतना ही नहीं कुछ बच्चों को सीविल सर्विसेज तक भी पहुंचाया। इस तरह के जो मौके हैं वो आपको सीविल सर्विसेज देती है और ऐसे ही सपने मेरे अंदर डाले गए थे। UPSC की तैयारी कर बच्चों के अदित्य ने कहा कि इसी तरह का एक सपना आप लोग भी खुद के लिए बनायें और फिर उस सपने को हासिल करने के जुट जायें क्योंकि जो सपना आपने देखा है वहीं आपको एनर्जी देगा कि आप मेहनत भी करें और निरंतरता से मेहनत करें। अंत में उन्होंने कहा कि अगर सूर्य जैसा चमकना है कि उसके तरह जलना होगा,अलग नदियों से आदर पाना है तो पर्वत छोड़  निकलना होगा।


 

Tags - UPSCUPSC result 2023Aditya Srivastava