logo

योजना : प्रधामनंत्री मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 महीने के लिए बढ़ाया, 80 करोड़ लोगों को होगा लाभ

GARIBKL.jpg


दिल्लीः

केंद्र सरकार ने PM गरीब कल्याण योजना को 6 महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र के इस फैसले से देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होने वाला है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, " भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है। इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे।

 


इससे पहले भी बढ़ायी गयी थी अवधि 
2020 में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) की घोषणा की थी। इस योजना को खाद्य सुरक्षा कानून के तहत शुरू किया गया था। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत लाभार्थियों को मुफ्त राशन बांटने का काम शुरू किया गया। लगभग 80 करोड़ लोग इस योजना से जुड़े रहे हैं।  इन लोगों को सरकार की तरफ से प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है।


कोरोना महामारी में स्कीम को बढ़ाया गया 
 2020 में कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने इस स्कीम की मियाद को फिर बढ़ा दिया। जब लोगों की नौकरियां जा रही थीं, बिजनेस चौपट हो रहे थे, रोजगार का कोई साधन नहीं था, तब इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों तक मुफ्त राशन पहुंचाया गया। खाद्य सुरक्षा के लिए शुरू हुई यह योजना आज देश की सबसे बड़ी स्कीम बनकर उभरी है।