logo

श्रीनगर : पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को दी 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

jammukashmir.jpg

श्रीनगर: 

अनुच्छेद-370 हटाने के बाद पहले बड़े जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने घाटी के लोगों को 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में रविवार को पंचायती राज दिवस के मौके पर 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान, पीएम मोदी ने पल्ली पंयातय की ग्राम सभाओं को भी संबोधित किया। 

परिवहन और बिजली से जुड़ी परियोजनाएं
वहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 20 हजार करोड़ रुपये की ये परियोजनाएं संपर्क अथवा परिवहन तथा इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ी है।

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के जरिये जम्मू-कश्मीर का विकास तेजी से होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस केंद्र शासित प्रदेश के विकास के लिए बहुत सारे प्रयास किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने संबा जिले के पल्ली पंचायत में एक सोलर प्लांट का उद्घाटन भी किया। इससे इलाके में बिजली की समस्या दूर होगी। 

 

जम्मू-कश्मीर के युवाओं को मिलेगा रोजगार
पीएम मोदी ने 20 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी मदद से जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए व्यापक पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

पीएम मोदी ने यहां रतले और क्वार हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। ये प्रोजेक्ट किश्तवार जिले में चिनाब नदी पर बनाया जा रहा है जिसकी कुल लागत 5300 करोड़ रुपये है। पीएम मोदी ने कहा कि इन हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजनाओं की मदद से इलाके में बिजली की समस्या दूर होगी। 

पल्ली पंचायत में सोलर पॉवर प्लांट का उद्घाटन
प्रधानमंत्री ने संबा जिले के पल्ली पंचायत में 500 केवी के सोलर पॉवर प्लांट का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ये सोलर पॉवर प्लांट के बनने से पल्ली देश का पहला पंचायत बन गया है जो कार्बन मुक्त होगा। पीएम मोदी ने कहा कि पल्ली के लोगों ने साबित किया है कि सबका प्रयास स्लोगन का मतलब क्या होता है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से ना केवल लोगों को प्रदूषण मुक्त बिजली मिलेगी बल्कि लोगों का बिजली का बिल भी कम आएगा। पर्यावरण और आय दोनों की बचत होगी। 

बनिहाल-काजीकुंड रोड टनल का उद्घाटन किया
पीएम मोदी ने यहां 3100 करोड़ रुपये की लागत से बने बनिहाल-काजीकुंड रोड टनल का भी उद्घाटन किया। 8.45 किमी लंबा ये रोड टनल बनिहाल और काजीकुंड के बीच तकरीबन 16 किमी की दूरी कम करेगा। यात्रा में लगने वाले समय में भी डेढ़ घंटे की कमी आएगी। इस टनल में 2 जुड़वा मार्ग हैं। इसमें गाड़ियां पास करने के लिए अच्छा-खासा स्थान छोड़ा गया है।