logo

बजट का राम मंदिर कनेक्शन : पीएम नरेंद्र मोदी के इस संकल्प को पूरा किया वित्त मंत्री ने 

ram_m11.jpeg

द फॉलोअप डेस्क 

संसद में आज पेश किये बजट का राम मंदिर (Ram Mandir) से भी कनेक्शन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman ) ने बजट के दौरान पेश की गयी एक योजना का संबंध राम मंदिर से बताया है। राम मंदिर का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में पेश किये गये पीएम सूर्योदय योजना के तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की गया है। ये बिजली रूफटॉप सोलराइजेशन तकनीक से मिलेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि इस योजना का संकल्प पीएम मोदी ने राम मंदिर के उद्घाटन के बाद लिया था। दूसरे शब्दों में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी की ओर से लिया गया ये पहल निर्णय था। इस योजना की जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी थी। 

क्या कहा था पीएम मोदी ने  

राम मंदिर का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी। 

300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी
वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट के दौरान दिये स्पीच में ही इसकी घोषणा की है। कहा कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से कम से कम एक करोड़ परिवारों को फायदा होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना के तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जायेगी। साथ ही वित्त मंत्री ने दूसरी और अति अहम घोषणा करते हुए कहा कि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह इनकम टैक्स की लिमिट पहले की तरह 7 लाख बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को इस घोषणा से सबसे पहले लाभ होगा।