logo

दिल्ली : दिल्ली में आज से खुली नर्सरी से लेकर 8वीं तक की कक्षा, क्या है गाइडलाइन! 

bacha_log.jpg

 

दिल्ली: 

कोरोना की तीसरी लहर थम सी गई है। अलग-अलग राज्य सरकारों ने स्कूलों को खोलना शुरू किया है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने भी नर्सरी से लेकर 8वीं तक के लिए स्कूलों को खोल दिया है। हालांकि, अभिभावकों को अभी भी कोरोना संक्रमण का डर है। चूंकि 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका नहीं लगा है, इसलिए अभिभावकों को चिंता है कि कहीं उनके बच्चे वायरस से संक्रमित ना हो जाएं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इससे इंकार किया है। 

शिक्षा निदेशालय का क्या है दिशा-निर्देश
शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किया है। गाइडलाइन में शिक्षकों से कहा गया है कि वो बच्चों का स्वागत स्कूल में इस प्रकार करें जैसे कि ये उनका पहला दिन हो। बच्चों को प्रेरित करें कि वो लॉकडाउन के दौरान की कहानियां बतायें। सकारात्मक बातें और कहानियां सुनाएं ताकि बच्चे खुश हों। शिक्षकों से ऐसा माहौल तैयार करने का कहा गया है जिसमें बच्चे स्कूल आने पर किसी भी प्रकार का दवाब ना महसूस करें। 

बुद्धिजीवियों ने बंद स्कूलों पर जताई थी चिंता
गौरतलब है कि दिसंबर में ओमिक्रॉन वेरिएंट की दस्तक और कोरोना महामारी की तीसरी लहर की वजह से स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया गया था। माता-पिता भी नहीं चाहते थे कि बच्चे स्कूल जाएं। ऑनलाइन क्लासेज चल रही थीं। हालांकि, कई बुद्धिजीवियों ने लंबे समय तक स्कूलों को बंद रखने पर चिंता जताई थी। अब चूंकि, हालात सामान्य हो रहे हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हो रही है। स्कूलों को दोबारा खोला जा रहा है।