logo

अमृतसर के सवर्ण मंदिर में लगे खालिस्तान जिंदाबाद के नारे, भिंडरावाले के पोस्टर के साथ लहराईं तलवारें 

golden.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 
अमृतसर के सवर्ण मंदिर में सिख समुदाय की ओऱ से एक बार फिर से खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाये गये हैं। इस दौरान जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीर के साथ तलवारें लहराई गयी हैं। सिखों का जमावड़ा सवर्ण मंदिर और  श्री अकाल तख्त साहिब के बाहर तक लगा हुआ है। वहीं, पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किये गये हैं। खबर है कि शहर में कई स्थानों पर सादे लिबास में भी पुलिस को तैनात किया गया है। बता दें कि ऑपरेशन ब्लू स्टार के 40 साल पूरे हो चुके हैं। इसी अवसर पर सवर्ण मंदिर में विरोध प्रदर्शन किया गया। खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे और जरनैल सिंह भिंडरावाले की तस्वीर पर श्रद्धांजलि दी गयी। 

अमृतसर के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान भी मौजूद थे
मिली खबर के मुताबिक विरोध प्रदर्शन के दौरान शिरोमणि अकाली दल, अमृतसर के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान भी मौजूद थे। मौके पर श्री अकाल तख्त साहिब पर ब्लू स्टार ऑपरेशन में मारे जाने वाले सिखों के साथ भिंडरावले को याद किया गया। मीडिया रपट के मुताबिक ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओऱ से स्वर्ण मंदिर में श्री हरि मंदिर साहिब समेत पूरे अमृतसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। श्री हरि मंदिर साहिब के आसपास भी सादे लिबास में पुलिस को तैनात किया गया है। शहर में कई स्थानों पर बैरिकेडिंग की गयी है।  

1984 में चला था ऑपरेशन ब्लू स्टार 

बता दें कि इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री रहते 1 जून से 10 जून 1984 तक अमृतसर के सवर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया था। सवर्ण मंदिर में पुलिस के साथ सेना को भी अंदर जाने की इजाजत मिली थी। अलग खालिस्तान  की मांग उस समय चरम पर थी। आंदोलन को काबू में करने के लिए इंदिरा गांधी के निर्देश पर ऑपरेशन ब्लू स्टार शुरू किया गया था। इससे सवर्ण मंदिर की व्यवस्था चरमरा गयी थी। बाद में आंदोलन के शिथिल पड़ने के बजाय ये और उग्र रूप से सामने आया। आज भी खालिस्तान अलग राज्य के समर्थक पूरी दुनिया में मौजूद हैं। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - golden templeKhalistanAmritsarbhindrawal