logo

वृंदा करात ने उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करने को बताया गलत, बोलीं- लेफ्ट का यह कल्चर नहीं

vrinda_karat.jpg

द फॉलोअप डेस्क

सांसदो के निलंबन पर अब सीपीआई (एम) की नेता वृंदा करात ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। वृंदा करात ने दरअसल, निलंबित सांसदों द्वारा संसद भवन की सीढ़ियों पर किए जा रहे प्रदर्शन के दौरान टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति की मिमिक्री किए जाने पर अपनी राय दी है। पाकुड़ में जन-सुनवाई के दौरान वृंदा करात ने कहा कि उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करना गलत था और यह वापमंथ का कल्चर नहीं है। हालांकि, इस दौरान वृंदा करात ने कहा कि संसद के दोनों सदनों से सदस्यों को निलंबित करना असंवैधानिक है। 

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करना गलत!
सीपीआई (एम) नेता वृंदा करात ने सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति की मिमिक्री किए जाने को गलत बताते हुए कहा कि यह वामपंथ का कल्चर नहीं है। यह तृणमूल कांग्रेस का ही कल्चर हो सकता है। वाम दल इसे सही नहीं मानता। आपको बता दें कि पिछले 2-3 दिनों से राज्यसभा और लोकसभा से विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित किया गया। स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि यह दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई न होकर सदस्यों के हो-हंगामे पर की गई विधि-सम्मत कार्रवाई थी। बीजेपी सांसदों ने निलंबन का समर्थन करते हुए कहा कि विपक्ष के सांसद बार-बार वेल में आकर हंगामा कर रहे थे। प्लेकार्ड लेकर नारेबाजी कर रहे थे। स्पीकर के कई बार समझाने के बावजूद सदन की कार्यवाही को बाधित कर रहे थे। 


कल्याण बनर्जी ने की उपराष्ट्रपति की मिमिक्री
दरअसल, निलंबित सांसदों द्वारा संसद भवन की सीढ़ियों पर बैठकर निलंबन के दौरान प्रदर्शन किया जा रहा था। इसी से संबंधित एक वीडियो सामने आया जिसमें टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के उपसभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करते नजर आए। राहुल गांधी इस वाकये का वीडियो अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर रहे थे। उपराष्ट्रपति ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया और नाराजगी जताते हुए कहा था कि विपक्ष के गिरावट की कोई सीमा नहीं रही। वृंदा करात ने बताया कि सांसदों के निलंबन के खिलाफ 22 दिसंबर को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।