logo

ताजपोशी : विधायक दल के नेता चुने गए योगी आदित्यनाथ, शुक्रवार शाम 4 बजे लेंगे शपथ

yogi4.jpg

डेस्क: 

योगी आदित्यनाथ को यूपी में बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया। सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव रखा। सभी बीजेपी विधायकों ने हाथ उठाकर एक स्वर में प्रस्ताव का समर्थन किया। गृहमंत्री अमित शाह ने योगी आदित्यनाथ के नाम का एलान किया। गौरतलब है कि लखनऊ के लोकभवन में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई।

यहां गृहमंत्री अमित शाह बतौर पर्यवेक्षक मौजूद थे। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास भी बैठक में मौजूद थे। योगी आदित्यनाथ शुक्रवार शाम 4 बजे शपथ लेंगे। 

लगातार दूसरी बार यूपी के सीएम बने योगी
योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार (25 मार्च) को शाम 4 बजे होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गौरतलब है कि हालिया संपन्न यूपी विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन को 403 विधानसभा सीटों में से 273 पर जीत मिली थी। इनमें से बीजेपी को 255 सीटों पर जीत मिली। सहयोगी अपना दल ने 12 औऱ निषाद पार्टी ने 6 सीटों पर जीत हासिल की थी। 

32 साल बाद लगातार दूसरी पार सत्ता में वापसी
बता दें कि 32 साल बाद ऐसा मौका आया है जब किसी राजनीतिक दल ने यूपी की सत्ता पर वापसी की हो। गौरतलब है कि यूपी का चुनाव एक तरह से भारतीय जनता पार्टी के लिए लोकसभा चुनाव-2024 के लिए लिटमस टेस्ट की तरह था। बीजेपी ने इसे जीत लिया। हालांकि, सीटों के लिहाज से भारतीय जनता पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 312 सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि, बीजेपी ने सत्ता में वापसी की।