logo

Mizoram Election Result : ZPM को बहुमत के आसार, कांग्रेस यहां भी लड़खड़ाई; तीसरे नंबर पर  

MIZORAM.jpeg

द फॉलोअप डेस्क 

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट से काफी आगे दिखाई दे रही है। यहां ZPM की सरकार बनती दिखाई दे रही है। वहीं, कांग्रेस पार्टी यहां तीसरे नंबर पर ट्रेल कर रही है। मिजोरम में वोटों की काउंटिंग 3 दिसंबर को होने वाली थी, लेकिन EC ने मिजोरम  में रिजल्ट की तिथि में बदलाव किया था। परिणाम की तिथि बदले जाने की मांग को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था। पत्र में कहा गया था कि मिजो ईसाई रविवार के दिन पूरी तरह से चर्च में समर्पित रहते हैं। इसलिए यहां मतगणना की तारीख बदली जाये।  

मिजोरम के डिप्टी सीएम हारे 

निर्वाचन आयोग की वेबसाइनट के अनुसार मिजोरम के डिप्टी सीएम तावंलुइया जेडपीएम के उम्मीदवार चुआनावमा से हार गये हैं। मिज़ो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार तावंलुइया को 6,079 वोट मिले, जबकि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा को 6,988 वोट मिलेक हैं। चुनाव आयोग ने आगे कहा है कि कांग्रेस उम्मीदवार सी लालहरियातुइया को 1,674 वोट मिले। जबकि इसी सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार लालहमुंसियामी को सिर्फ 67 मतों से संतोष करना पड़ा है। बहरहाल, अब तक के रुझानों में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) 26 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट 10 सीटों पर आगे है। इसके साथ ही 3 सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार आगे हैं। ये स्थिति खबर लिखे जाने तक की है। 

लोकसाभा चुनाव इंडिया गठबंधन के दल मिलकर लडेंगे

इधर, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ा बयान दिया है। खड़गे ने कहा है कि 2024 का लोकसभा चुनाव इंडिया गठबंधन में शामिल सभी दल मिलकर लड़ेंगे। कहा कि जल्दी ही इस बाबत एक इंडिया गठबंधन की एक अहम बैठक बुलायी जायेगी। इसके लिए स्थान का चयन भी जल्द ही किया जायेगा। कहा कि इस हार से न सिर्फ कांग्रेस को बल्कि उन सभी पार्टियों को संदेश लेना चाहिये, जो बीजेपी को दिल्ली की सत्ता से हटाना चाहते हैं। हमें फिर से अपनी नीतियों पर विचार करने की जरूरत है।