logo

गुमला के बाघमुंडा फॉल में नामकुम के 7 बच्चे डूबे, 4 के शव निकाले गए, दो भाइयों की मौत, तीसरे दिन भी नहीं मिली बच्ची की लाश

1938news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
रांची के नामकुम से पिकनिक मनाने बसिया के बाघमुंडा फॉल पहुंचे सात बच्चे नहाने के दौरान डूब गए। मछुआरों ने चार बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया। डूबने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई, जबकि तीसरी बच्ची नहीं मिली है। मृतकों में नामकुम निवासी जेम्स एक्का के दो बेटे जयकांत एक्का (15)और अर्पित एक्का (11) शामिल हैं। जबकि गॉडविन तिग्गा की बेटी (6) इशिका का तीसरे दिन भी पता नहीं चला।

तलाशी के बाद भी इशिका की लाश नहीं मिली
जेम्स जेबीवीएनएल, रांची मुख्यालय में सीनियर स्टोरकीपर हैं। वहीं, गॉडविन तिग्गा आर्मी में हैं। घटना रविवार दोपहर की है। बसिया के एसडीपीओ दीपक कुमार की सूचना पर रविवार देर शाम को एनडीआरएफ की टीम बाघमुंडा जलप्रपात पहुंची और इशिका की तलाश में जुट गई। मंगलवार को भी इशिका को तलाशा गया, पर वह नहीं मिली। बाघमुंडा फॉल में पिकनिक मनाने के लिए रांची के नामकुम महुआटोली से पांच परिवार के लोग आए थे। पिता ने कहा कि बच्चों की जिद में पूरा परिवार उजड़ गया। 5 परिवार लॉकडाउन के बाद पहली बार घूमने यहां घूमने आये थे। उन्होंने बताया कि अचानक बहाव तेज हुआ और रेत का टापू पानी में समा गया।

तेज बहाव से टापू पानी में समा गया
जेम्स एक्का ने बताया कि हमलोग रविवार की सुबह 10 बजे बाघमुंडा फॉल पहुंचे थे। मेरे दो बेटों के साथ सात बच्चे वहां घूमने लगे। इसी दौरान फॉल पर बालू की रेत से बने टापू पर सातों बच्चे नहाने चले गए। अचानक बहाव तेज होने पर टापू पानी में समा गया। सातों बच्चे तेज बहाव में बहने लगे। शोर मचाने पर मछुआरों ने श्रेया एक्का, सजल एक्का, आनंद और अपूर्व को सुरक्षित निकाल लिया, जबकि, जयकांत, अर्पित और इशिका बह गए। बाद में जयकांत और अर्पित के शव निकाले गए।

बच्चों ने पिकनिक में जाने की जिद की थी
जयकांत और अर्पित के पिता जेम्स ने बताया कि कोरोना काल में काफी दिनों से घर में रह रहे बच्चों ने पिकनिक जाने की इच्छा जाहिर की थी। मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद कोई घूमने नहीं निकला था। दुर्गापूजा की छुट्टी में पांचों परिवार के बच्चों की जिद पर प्लान कर सभी यहां आए थे। लेकिन बच्चों की जिद में मेरा पूरा परिवार ही उजड़ गया। बच्चों के फोटो दिखाते हुए जेम्स ने कहा कि फॉल में नहाने के दौरान सभी बच्चे सेल्फी ले रहे थे।