logo

मैट्रिक और इंटर परीक्षा के टॉपरों को कल सम्मानित करेंगे मुख्यमंत्री

2994news.jpg
द फॉलोअप टीम,रांची
शिक्षा विभाग की ओर से गुरुवार को राज्य के विभिन्न बोर्ड के मैट्रिक और इंटर के टॉपरों को सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के तहत चयनित स्कूलों, मैट्रिक-इंटर के टॉपरों, चयनित प्रधानाध्यापकों व प्रधान शिक्षकों को पुरस्कार मिलेगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. भुवनेश प्रताप सिंह ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षक (डीईओ) को निर्देश दिया है कि वे अपने जिलों में पुरस्कृत होने वालों को लेकर तैयारी पूरी कर लें। मुख्य कार्यक्रम रांची में होगा, जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सभी को सम्मानित करेंगे। बाकी जगहों पर उपायुक्त या विधायक पुरस्कार वितरण करेंगे।

कार्यक्रम में 119 विद्यालय पुरस्कृत होंगे 
मुख्यमंत्री स्वच्छता प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 119 विद्याल पुरस्कृत होंगे। इस मौके पर झारखंड इंटरमीडिएट काउंसिल (जैक), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा-2020 में राज्य स्तर पर पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जायेगा। 

ये भी पढ़ें....... 

क्या है प्रोत्साहन राशि 
मैट्रिक में पहला स्थान हासिल करने वाले को एक लाख, दूसरा स्थान हासिल करने वाले को 75 हजार और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रुप में दी जाएगी। वहीं इंटरमीडिएट के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में पहला स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को तीन लाख, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को दो लाख और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को एक लाख रुपए बतौर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।