logo

भारत-बांग्लादेश के बीच शुरू हुई 55 साल से बंद रेल लिंक, सात समझौते भी हुए

3393news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच हाइड्रोकार्बन, कृषि, कपड़ा और सामुदायिक विकास जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शेख हसीना ने 1965 से बन्द चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेलवे लिंक को शुरू कर दिया। इसके साथ ही पड़ोसी देशों के साथ भारत की रेल लिंक की संख्या बढ़ कर पांच हो गयी है। इस रेल लिंक से बंग्लादेश के पर्यटकों को काफी सुविधा होगी। बांग्लादेश से आनेवाले पर्यटक नेपाल और भूटान के साथ-साथ दार्जिलिंग, सिक्किम, दोआर क्षेत्रों की यात्रा कर सकेंगे। बतै दें कि यह कोलकाता से सिलीगुड़ी के बीच 1965 तक मुख्य ब्राडगेज संपर्क का एक हिस्सा था।
 
दोनों देशों के बीच गहरे रिश्ते के संकेत
नई रेल लिंक को भारत और बंग्लादेश के बीच बेतहर रिश्ते के रूप में देखा जा रहा है। दोनों देशों के बीच हाल में सीएए कानून के बाद रिश्तों में कड़वाहट आई थी। इधर बंग्लादेश के साथ चीन की नजदीकियां बढ़ रही थीं। लेकिन नई रेल लिंक के बाद अब फिर से प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर करने की कोशिश की है। 

ये भी पढ़ें.....

पीएम मोदी ने बांग्लादेश को ' पड़ोस प्रथम ' नीति का प्रमुख स्तम्भ बताया 
पीएम मोदी ने शेख हसीना के साथ ऑनलाइन शिखर वार्ता की, जिसके दौरान मोदी ने बांग्लादेश को ‘पड़ोस प्रथम’ नीति का प्रमुख स्तम्भ बताया। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के साथ संबंधों में मजबूती और गहराई लाना उनकी विशेष प्राथमिकता रही है। वहीं, हसीना ने भारत को अपने देश का 'सच्चा मित्र' बताते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के मुक्ति युद्ध में समर्थन देने के लिए भारत का आभार जताया।  मोदी और हसीना ने बांग्लादेश के संस्थापक मुजीबुर रहमान और महात्मा गांधी पर एक डिजिटल प्रदशर्नी का उद्घाटन किया।

अगले साल बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे प्रधान मंत्री मोदी
पीएम मोदी अगले साल मार्च में बांग्लादेश का दौरा करेंगे और पड़ोसी मुल्क की स्वतंत्रता और भारत बांग्लादेश राजनयिक संबधों की 50वीं वर्षगांठ पर होनेवाले समारोहों में शिरकत करेंगे। भारत - बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के बाद मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। दोनो देशों के बीच आगे भी इस प्रकार के कदम के कयास लगाए जा रहे हैं।