logo

मोदी सरकार ने नेचुरल गैस और रेलवे को लेकर लिया बड़ा फैसला, गाइडलाइंस को मिली मंजूरी

1672news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में नेचुरल गैस कीमतों की पॉलिसी को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि नेचुरल गैस मार्केटिंग गाइडलाइंस को मंजूरी मिल गई है।

कॉरिडोर परियोजना को भी मंजूरी मिली
उन्होंने बताया कि, इस फैसले से विदेशी इंपोर्ट घटेगा। वहीं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि ईस्टर्न रेलवे के ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना को भी कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। 16.6 किमी के इस प्रोजेक्ट पर 8575 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस मौके पर रेलमंत्री ने कहा कि सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान को जोड़ने वाली 16.55 किलोमीटर लंबी ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना के दिसंबर, 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है।

नेचुरल गैस मार्केटिंग गाइडलाइंस को मंजूरी
सीसीईए यानी कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स  की बैठक में बुधवार को नेचुरल गैस मार्केटिंग गाइडलाइंस को मंजूरी मिल गई है। नई गाइडलाइंस गैस उत्पादन करनेवाली कंपनियों पर लागू होंगी। ऑयल गैस ब्लॉक से निकलने वाली गैस की कीमतों और मार्केटिंग पर लागू होंगी।

गैस ट्रेडिंग एक्सचेंज को मजबूती मिलेगी
सरकार का कहना है कि इसका मकसद है कीमतों को कोम्पेटेटिव बनाकर सही गैस के दाम तय किए जा सके। दूसरा, सरकार ने यूनिफॉर्म गैस मार्केट की संकल्पना तैयार की थी, उसे पूरा करना है। अब इस कदम के बाद सरकार ने जो गैस ट्रेडिंग एक्सचेंज बनाया है, उसे मजबूती मिलेगी। यूनिफॉर्म गैस प्राइसिंग की तरफ अब ऑयल एंड गैस सेक्टर आगे बढ़ पाएगा।