logo

राज्य को जल्द मिलेगा 140 सहायक कृषि निदेशक और अनुमंडल कृषि पदाधिकारी

3520news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
झारखंड लोक सेवा आयोग की ओर से सहायक कृषि निदेशक और अनुमंडल कृषि पदाधिकारियों की नियुक्ति को लेकर 27 से 30 दिसंबर तक लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसे लेकर रांची में 5 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। 2 दिनों तक परीक्षाएं होगी, इस परीक्षा में लगभग 1800 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

77 टाउन प्लानर की भी होगी नियुक्ति
कुल 140 सहायक कृषि निदेशक और अनुमंडल कृषि पदाधिकारियों की नियुक्ति के साथ-साथ जेपीएससी की ओर से नगर विकास विभाग के अंतर्गत राज्य में असिस्टेंट टाउन प्लानर की नियुक्ति के लिए भी इंटरव्यू की तिथि निर्धारित की गई है। एक तरफ जहां 27 से 30 दिसंबर 2020 तक रांची के 5 परीक्षा केंद्रों पर सहायक कृषि निदेशक, अनुमंडल पदाधिकारियों की नियुक्ति परीक्षा आयोजित होगी। वहीं दूसरी ओर 6 से 8 जनवरी तक नगर विकास विभाग के अंतर्गत टाउन प्लानर के नियुक्ति के लिए इंटरव्यू आयोजित की गई है। जानकारी के मुताबिक 77 असिस्टेंट टाउन प्लानर की जरूरत इस विभाग को है। सहायक कृषि निदेशक और अनुमंडल कृषि पदाधिकारियों की लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार का भी आयोजन होगा। साक्षात्कार में सफल अभ्यर्थियों का चयन इस पद के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें.....

परीक्षाओं को लेकर जेपीएससी की तैयारी
इन दोनों परीक्षाओं को लेकर जेपीएससी की ओर से तैयारियां की जा रही है। जेपीएससी ने संबंधित अभ्यर्थियों को दिशा निर्देश भी दिया है। असिस्टेंट टाउन प्लानर की नियुक्ति के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को जेपीएससी मुख्यालय में रिपोर्टिंग करने को कहा गया है।

कितने पद है खाली
पीछले 31 सालों से कृषि विभाग में एक भी भर्ती नहीं हुई है। आंकड़ों के मुताबिक झारखंड के कृषि विभाग में इस वक्त कुल 3913 पद खाली हैं। विभाग के लिए पूरे राज्य में कुल 5565 पद स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें मात्र 1652 पदों पर ही नियुक्ति हुई है। इसमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण पद प्रखंड कृषि पदाधिकारी का माना जाता है। राज्य में प्रखंडों की कुल संख्या कुल 260 है, जिसमें 194 में कृषि पदाधिकारी का पद खाली हैं। इसके अलावा प्रखंड उद्यान पदाधिकारी, सहायक अनुसंधान पदाधिकारी, पौधा संरक्षण निरीक्षक, सांख्यिकी सहायक, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सहित कुछ और पदों पर भी बहाली नहीं हुई है।