logo

पश्चिमी चंपारण: जहरीली शराब पीने से 16 की मौत वहीं कई लोगों का इलाज जारी, मृतकों के परिजनों ने साधी चुप्पी

10885news.jpg
द फॉलोअप टीम, बेतिया:

पश्चिमी चंपारण के लौरिया प्रखंड में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत की डीएम ने पुष्टि की है।  उन्होंने कहा है कि प्राइवेट नर्सिंग होम, अस्पतालों में भी छानबीन हो रही है ताकि उपरोक्त मामले में जो लोग भी दोषी हैं उन पर अविलंब कार्रवाई हो सके। संबंधित गांव में मेडिकल टीम भी भेज दी गई है। मेडिकल कैंप लगाया गया है, ताकि किसी की तबीयत खराब हो तो तत्काल स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। हैरानी की बात है कि इतनी बड़ी संख्या में उस राज्य में लोगों की शराब पीने से मौत हुई है जहां शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। 

आठ और संदिग्धों की मौत
मिली जानकारी के मुताबिक मामले में 8 और लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका है कि इन लोगों ने भी वही जहरीली शराब पी थी। मृतकों में 30 वर्षीय भुट्टू मियां, 65 वर्षीय तेज मोहम्मद, 50 वर्षीय जवाहिर मियां, 38 वर्षीय जुलफान मियां, 45 वर्षीय हीरालाल डोम, 28 वर्षीय अमिरूल साह, 45 वर्षीय इजहारूल अंसारी और 35 वर्षीय झुन्ना मियां शामिल है। 



जहरीली शराब पीने से हुई है मौत! 
इस मामले में अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के माध्यम से तत्काल जांच कराई गई। जांच में चार मृतकों के परिजनों ने स्वीकार किया कि जहरीली शराब पीने के कारण मृत्यु हुई है। अन्य चार मृतक के परिजनों के द्वारा शराब की बात नहीं स्वीकारी गई। बता दें कि लौरिया थाना और रामनगर थाने के देउरवा, देवरिया, पंडापटटी, योगिया और सबया गांव में पिछले तीन दिनों में 16 लोगों की मौत हुई है। साथ ही कई लोगों का इलाज चल रहा है। सबकी मौत कैसे हुई इस पर परिजनों ने चुप्पी साध ली ह। कोई कुछ बताने को तैयार नहीं है। मौत की वजह जानने की कोशिश करने पर ग्रामीण भड़क जा रहे हैं।  वे शराब से मौत की वजह बताने में डर रहे हैं। 

मृतकों की संख्या अब 16 तक पहुंची
बेतिया के DM कुंदन कुमार ने कहा कि पिछले 2 दिनों में 9 लोगों की संदिग्ध तौर पर मौत की सूचना मिली थी। कुछ लोगों का इलाज भी चल रहा है। बेतिया के निजी अस्पताल में मुमताज नाम का शख्स भर्ती है। उसके बड़े भाई ने बताया कि शराब पीने की वजह से ही ये अस्पताल में है। अभी भी दो-तीन गांवों में छापेमारी चल रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि इसके अलावा कोई भी ग्रामीण मौत की वजह शराब नहीं बता रहा है। वे बीमारी बता रहे हैं। सिर्फ दो मृतकों के परिजनों ने बीमारी होने के कागजात दिखाए हैं।



कार्रवाई में जुटी है स्थानीय पुलिस
चंपारण प्रक्षेत्र के DIG ललन मोहन प्रसाद ने कहा है कि कार्रवाई की जा रही है। मामले में जो भी दोषी होगा चाहे वो पदाधिकारी हो या कर्मी उन पर कार्रवाई अवश्य होगी। बेतिया के प्रभारी एसपी किरन कुमार जाधव ने कहा कि जिन लोगों का इलाज चल रहा है उनकी खोज की जा रही है।  ग्रामीणों से पूछताछ जारी है। शराब से संबंधित सामानों की भी छापेमारी हो रही है। मृतकों की जांच रिपोर्ट अभी तक सामने नहीं आई है। पूरे इलाके में चर्चा का बाजार गर्म है।  पुलिस चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी कर रही है। अदिकारी ने बताया कि सभी मृतक के शवों का अंतिम संस्कार उनके परिजनों द्वारा पूर्व में ही कर दिया गया है तथा इसकी कोई भी सूचना किसी भी स्तर पर नहीं दी गई है।