logo

आगरा: 100 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 3 साल का बच्चा, राहत और बचाव कार्य जारी

9762news.jpg
द फॉलोअप टीम, आगरा: 

यूपी के आगरा से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। यहां के फतेहाबाद स्थित एक गांव में 3 साल का मासूम बच्चा 100 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया। घटना सोमवार सुबह की है। बच्चे का नाम शिवा है। शिवा के पिता छोटेलाल ने बताया कि गांव के एक व्यक्ति ने शिवा को बोरवेल में गिरते देख कर इसकी सूचना दी। उन्होंने फौरन पुलिस को फोन किया और बच्चे को बचाने की गुहार लगाई। 

आगरा के धरियाई गांव की है पूरी घटना
ये पूरी घटना आगरा में फतेहाबाद स्थित निबोहरा के धरियाई गांव की है। इस गांव में एक घर के सामने बोरवेल का काम चल रहा था। लगभग 100 फीट तक खुदाई हो चुकी थी। 3 साल का बच्चा शिवा सोमवार की सुबह अपने घर के बाहर खेल रहा था। खेलते-खेलते अचानक वो बोरबेल के पास पहुंच गया और गिर पड़ा। किसी व्यक्ति ने उसे वहां गिरते देख। जब तक वो भाग कर वहां तक पहुंच पाता और शिवा को बचाता तब तक शिवा काफी गहराई में गिर चुका था। 

खेलते-खेलते बोरवेल में गिर गया मासूम
शिवा के पिता छोटेलाल ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची। घटनास्थल पर सेना के जवान पहुंचे हैं। एसडीआरएफ की टीम भी वहां पहुंच चुकी है। बच्चे को ऑक्सीजन दिया जा रहा है। राहत और बचाव कार्य के लिए बोरवेल के समांतार एक सुरंग खोदी जा रही है ताकि बच्चे क पहुंचा जा सके। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि बच्चे को एक समांतार सुरंग के जरिए रेस्क्यू किया जायेगा। फिलहाल बच्चे को ऑक्सीजन दिया जा रहा है। अंदर एक कैमरा भी डाला गया है ताकि बच्चे की स्थिति पर नजर रखी जा सके। बच्चे को उसके पिता से बात करवाने की कोशिश भी जारी है। 

एनडीआरएफ की टीम का इंतजार जारी है
इस बीच वहां एनडीआरएफ की टीम का भी इंतजार किया जा रहा है। इस तरह की परिस्थितियों में निपटने में एनडीआरएफ को महारत हासिल होती है। घटना की सूचना मिलने पर आसपास के कई गांवों से सैकड़ों की भीड़ जुट गयी है। स्थानीय पुलिस का प्रयास है कि वहां लोगों की भीड़ ना लगने पाये। इसकी दो वजह है। पहली वजह ये है कि भीड़ देखकर बच्चा पैनिक कर सकता है। दूसरी वजह है कि इतनी ज्यादा भीड़ होने से कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन होगा। 

सकुशल रेस्क्यू के लिए राहत-बचाव कार्य जारी
सेना के अधिकारियों का कहना है कि वे बच्चे को सकुशल रेस्क्यू कर लेंगे। इसके लिए तमाम जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। एनडीआरएफ पहुंचेगी को राहत और बचाव कार्य में और तेजी लाई जायेगी। दूसरी तरफ बच्चे के परिजन काफी घबराये हुए हैं। किसी अनहोनी की आशंका से बच्चे के पिता छोटेलाल और मां का रो-रोकर बुरा हाल है। हालांकि बच्चा फिलहाल सुरक्षित है। राहत-बचाव कार्य जारी है।