logo

जब जमीन फाड़कर निकलने लगा पांच सौ और 2 हजार का नोट, जानिए! कहां की है ये अद्बुत घटना

10870news.jpg
द फॉलोअप टीम, कानपुर:

कहते हैं कि भगवान जब देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है लेकिन यूपी के कानपुर में ये कहावत थोड़ी उल्टी पड़ गई। दरअसल, कानपुर में जमीन के नीचे से खजाना निकला। यहां एक प्राचीन कुएं से दो सौ, पांच सौ और 2 हजार रुपये के नई करेंसी के नोट मिले। मिली जानकारी के मुताबिक यहां कुछ लड़कों ने धागे में लभेर के फलों का गुच्छ बनाकर लटकाया तो कुछ नोट निकल आए। ये नोट कहां से आए। कुएं में उसे कौन रख गया, ये फिलहाल जांच का विषय है। 

कानपुर जिला के पसेमा गांव की घटना
मामला यूपी के कानपुर जिला स्थित भीतरगांव कस्बे के पसेमा गांव का है। यहां एक प्राचीन सूखे कुएं से 2 सौ, 5 सौ और 2 हजार रुपये की करेंसी मिली। कुएं से नोट मिलने की खबर आग की तरह पसेमा के आसपास के गांवों में फैल गई। देखते ही देखते वहां भारी भीड़ जमा हो गई। नोट मिलने की आस लिए वहां सैकड़ों की संख्या में लोग जमा हो गए। इस बीच पसेमा गांव के ग्राम प्रधान महेंद्र सिंह यादव ने बताया कि गांव में एक प्राचीन शिव-मंदिर है। मंदिर परिसर में ही खंडहर में तब्दील हो चुका एक प्राचीन कुआं है। कुएं की गहराई तकरीबन 40 फीट है। आमतौर पर वहां कोई नहीं जाता। 

मंदिर में खेल रहे बच्चों को मिला था पैसा
मिली जानकारी के मुताबिक गांव के कुछ लड़के मंदिर परिसर में खेल रहे थे। तभी कुछ लड़कों ने जब कुएं में झांक कर देखा तो उनको कुएं में नोट पड़ा दिखा। लड़कों ने लभेर के चिपचिपे फलों को धागे में बांधकर कुएं में लटकाया तो वहां से दो सौ, पांच सौ और हजार रुपये के नोट मिले। कुएं के अंदर जब मोबाइल की रोशनी जलाकर देखा तो वहां और भी नोट पड़ा मिला। कुएं के अंदर काफी मात्रा में खर-पतवार है इसलिए सही-सही पता नहीं चल पा रहा है कि वहां कितना पैसा होगा। गौरतलब है कि वहां नोट निकालने के लिए लोगों की काफी भीड़ लग गई थ। 

पैसे के स्त्रोत का पता लगाने में जुटी पुलिस
मामले की सूचना पुलिस को दी गई। स्थानीय थाना प्रभारी ने कहा कि उन्हें भी सूचना मिली है। वे जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, वहां नोट मिलने की सूचना पर जिस तरीके से भीड़ इकट्ठा हुई है उससे कोरोना गाइडलाइन का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है। इतनी अधिक मात्रा में पैसा कहां से आय़ा। पुलिस इसकी जांच कर रही है।