logo

कभी भी ढह सकता है अजय राम का मकान! कमर तक पानी में चौकी पर बैठकर हो रहा है गुजारा

10421news.jpg
द फॉलोअप टीम, गढ़वा: 

गढ़वा: केंद्र की सरकार हो या राज्य की सरकार, दोनो कहती है कि हर गरीब को पक्का घर दिया जाएगा, लेकिन शायद झारखंड के गढ़वा जिले में यह बातें सिर्फ कागजों पर सिमट कर रह गई है तभी तो नगर उंटारी नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 5 में जंगीपुर पहाड़ी टोला निवासी अजय राम का मिट्टी का घर कभी भी गिर सकता है। शनिवार की देर शाम हुई पहली बारिश में ही पूरा घर में पानी घुस गया। जिसके बाद परिवार वाले एक चौकी पर बैठकर रात गुजारने को मजबूर हैं। 


बारिश का पानी घर और आंगन में घुसा
घर के मुखिया अजय राम और पत्नी शर्मिला देवी ने बताया कि बारिश का पानी घर आंगन में घुस जाने के कारण घर में रहने का जगह भी नहीं है। घर में खाना बनाने का भी जगह नहीं बचा जिससे बच्चों को रात में या दिन में खाना बना कर दिया जाए उन्होंने बताया कि यह पानी हम कैसे निकाले समझ में नहीं आ रहा है। जब हमने पूछा कि आज रात में आप और आपके बच्चे क्या खाएंगे तो उनके साथ जवाब यही था की बिस्किट खा कर और खिलाकर किसी तरह से रात गुजारेंगे।



घुटना भर पानी घर के सभी कमरों में घुसा
घर की हालत इस तरह से हो गई थी कि उनका परिवार उस घर में नहीं रह सकता। मजबूरी यह है कि किसी तरह से घर में लगे एक चौकी पर उनके बच्चे शर्मिला देवी और अजय राम रात गुजारने को विवश हैं। अजय राम कहते हैं कि मेरा घर कभी भी गिर सकता है। इधर अजय राम ने बताया कि उनका भाई विजय राम घर में पानी घुसने के बाद कुछ दिन पहले ही अपने परिवार के साथ ससुराल चला गया। अजय राम ने यह भी बताया कि बारिश होने पर पास में स्थित पहाड़ का पानी आ कर दो से 3 फीट पानी घर आंगन में जमा हो गया है। जिससे घर गिरने का खतरा बना रहता है। 



पास की पहाड़ी का पानी आंगन में आ गया
उन्होंने बताया कि 30 फीट की नाली सफाई होने के बाद वो पानी जो आंगन में आ जाता है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में लिखित जानकारी नगर पंचायत अध्यक्ष विजया लक्ष्मी को 8 जून को दिया था लेकिन इस दिशा में आज तक कोई पहल नहीं किया गया। अजय बताते हैं कि आज से 15 दिन पहले नगर पंचायत के सिटी मैनेजर घर में देखने आए थे लेकिन उसके बाद वो चुपचाप से वहां से चले गए कहे कि जल्द समाधान निकलेगा।
 


नहीं मिला है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ
अजय राम और उनकी पत्नी शर्मिला देवी कहती हैं कि नगर पंचायत में आवास के लिए कागज लगाए 6 से 7 महीने हो गए लेकिन अभी तक उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। अजय राम ने बताया कि उनका घर नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड संख्या 5 में स्थित है उनका घर कच्चा का जर्जर स्थिति में है इसके बावजूद अभी तक उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लाभ नहीं मिला है।