logo

झारखंड के सभी 260 प्रखण्डों में आजसू पार्टी मनाएगी विश्व आदिवासी दिवस

11570news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

आजसू पार्टी विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर झारखण्ड के सभी 260 प्रखण्डों में विचार गोष्ठी सह सम्मान समारोह का आयोजन करेगी। इस दौरान आजसू पार्टी के नेता और कार्यकर्ता राज्य के हर प्रखण्ड में आदिवासियों की वर्तमान स्थिति एवं भविष्य को लेकर चर्चा करेंगे। साथ ही झामुमो महागठबंधन सरकार द्वारा आदिवासियों के लिए किए वादों और घोषणाओं की जमीनी हकीकत क्या है, इसका मूल्यांकन भी किया जाएगा। उक्त बातें आजसू पार्टी के केंद्रीय मुख्य प्रवक्ता डॉ. देवशरण भगत ने केंद्रीय कार्यालय, हरमू, रांची में मीडिया से कही। बता दें कि जब इक्कीसवीं सदी में संयुक्त राष्ट्र संघ ने महसूस किया कि आदिवासी समाज उपेक्षा, बेरोजगारी एवं बंधुआ बाल मजदूरी जैसी समस्याओं से ग्रसित है, तभी इन समस्याओं को सुलझाने, आदिवासियों के मानवाधिकारों को लागू करने और उनके संरक्षण के लिए एक कार्यदल (यूएनडब्लूजीआईपी:स्वदेशी जनसंख्या पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह) का गठन किया गया था और दिसंबर 1994 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पहली बार अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था।

 

उत्कृष्ट कार्य करनेवाले लोगों को सम्मानित करेगी पार्टी

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासियों की प्रगति, उत्थान एवं विकास के लिए उत्कृष्ट कार्य करनेवालों को आजसू पार्टी सम्मानित करेगी। इस दौरान साहित्य, संस्कृति, शिक्षा, खेलकूद, पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में अतुलनीय योगदान देनेवाले आदिवासी विभूतियों एवं मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा। साथ ही  आजसू पार्टी के नेता और कार्यकर्ता आदिवासियों के हक और अधिकार के लिए आवाज बुलंद करने तथा सांस्कृतिक विरासतों को संजोकर रखने का संकल्प लेंगे।

 

28 प्रखण्ड के प्रखण्ड पदाधिकारियों को दिलायी गयी शपथ

आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने गुरुवार को गढ़वा एवं बोकारो जिला के 28 प्रखण्ड के नवनियुक्त प्रखण्ड पदाधिकारियों पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी तथा सभी से बारी-बारी से संवाद किया। अबतक 20 जिला के 224 प्रखण्ड के पदाधिकारियों से केंद्रीय अध्यक्ष ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाते हुए सीधा संवाद किया है।