logo

सभी दल अपने घोषणा पत्रों के साथ कई लोक-लुभावन चुनावी वादों के साथ चुनावी अखाड़े में कूदे

1869news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना
अब सभी दलों के स्टार प्रचारक चुनाव के मैदान में उतर चुके हैं। चाहे वो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हो या रक्षा मंत्री सभी ने अपनी ताकत झोंक दी है। सभी पार्टियों ने अपने घोषणा पत्र के साथ कई लोक-लुभावन चुनावी वादों का पिटारा लेकर चुनावी अखाड़े में कूद चुके हैं। लेकिन ये सारे वादे जमीनी हकीकत बनेगी या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है। चिराग का विजन डॉक्यूमेंट या कांग्रेस का बदलाव पत्र या फिर अन्य दलों के घोषणा पत्र, इनमें किसके वादे लोगों को लुभाने काम करते हैं, ये तो 10 नवंबर मतगणना के दिन ही पता चल पाएगा। 

राजनाथ और नड्डा ने भरी हुंकार 
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार में चुनाव प्रचार करने के लिए बेतिया नगर के रमना मैदान में सभा को संबोधित किया। इसके बाद जेपी नड्डा मोतिहारी के चकिया गांधी मैदान में सभा करेंगे। जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पाकिस्तान के मंच पर कांग्रेसी भारत की निंदा कर रहे हैं। यह देश का हित नहीं चाहते। उसका काम लटकाना, अटकाना और भटकाना है। 10 साल बाद यहां आने का मौका मिला है। यहां की एक-एक सड़क घूमी है। आज बेतिया बदल गया है। वहीं बिहार के चुनावी समर में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एंट्री की। उन्होंने भागलपुर के कहलगांव में रैली करने के साथ-साथ मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। 

सोनिया गांधी ने बिहारियों को लिखी चिट्ठी 
कांग्रेस द्वारा बदलाव पत्र जारी करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिहार की जनता को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने लिखा है कि किसानों की कर्ज माफी, बिजली बिल हाफ, बेटियों को मुफ्त शिक्षा, भूमिहीनों को आवास के साथ तमाम वादे हमने किए हैं। सोनिया ने पत्र के जरिए बताया है कि ‘राइट टू वाटर’ और ‘राइट टू हेल्थ’ का अधिकार भी जनता को मिलेगा। 

नीतीश की विदाई तय- तेजस्वी 
रोहतास के नोखा में रैली में तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि 9 नवंबर को लालू प्रसाद की रिहाई होने वाली है। वह जेल से बाहर निकलेंगे, उसी दिन मेरा जन्मदिन है और 10 नवंबर को नीतीश कुमार की विदाई तय है। तेजस्वी यादव ने इमामगंज की चुनावी सभा में कई घोषणाओं का एलान किया। तेजस्वी ने कहा कि बिहार में हमारी सरकार बनी तो 10 लाख युवाओं को रोजगार देंगे। नौकरी के लिए फॉर्म भरने में युवाओं का 1 रुपये नहीं लगेगा। वृद्धा पेंशन को 400 से 1000 रुपये किया जाएगा। जीविका दीदी, स्वयं सहायता समूह, आंगनवाड़ी सेविका, आशा दीदी का मानदेय बढ़ाएंगे।