logo

रोहित को मिली टी20 फॉर्मेट की कप्तानी और विराट को आराम, न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम घोषित

14799news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

बीसीसीआई की ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलु टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है। रोहित शर्मा को टी20 फॉर्मेट का नया कप्तान बनाया गया है। गौरतलब है कि टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज की मेजबानी करनी है। टी20 फॉर्मेट के पूर्व कप्तान विराट कोहली को सीमित ओवर की सीरीज के लिए आराम दिया गया है। विराट पहला टेस्ट भी नहीं खेलेंगे। 

सीनियर खिलाड़ियों को मिला आराम
बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप में खेल रहे रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों को भी आराम दिया है। टी20 वर्ल्ड कप में प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की छुट्टी हो गई है। टीम में बतौर स्पिनर अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है। तेज गेंदबाजी में भी मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम देकर दीपक चाहर और आवेश खान को शामिल किया गया है। इन्होंने आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन किया था। 

रितुराज-वेंकटेश भी टीम में शामिल हैं
इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत सीएसके की जीत में योगदान देने वाले रितुराज गायकवाड़ को भी टीम में शामिल किया गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए प्रभावी प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया है। सीमित ओवर में सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को बरकरार रखा गया है। भुवनेश्वर कुमार बतौर सीनियर तेज गेंदबाजी, गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे। बतौर तेज गेंदबाज आईपीएल 2021 के पर्पल कैप विजेता हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज भी टीम का हिस्सा हैं। 

श्रेयस अय्यर की टीम इंडिया में हुई वापसी
गौरतलब है कि टीम इंडिया में श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है और उम्मीद है कि प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा होंगे। टी20 सीरीज का आगाज 17 नवंबर से होगा। पहला मुकाबला जयपुर में खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला 19 नवंबर को रांची के जेएससीए स्टेडियम मे खेला जाएगा। 21 नवंबर को सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच कोलकाता में खेला जायेगा। इसके बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है। 

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया स्क्वाड
टीम इंडिया स्क्वॉड (टी20 अंतरर्राष्ट्रीय): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रितुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर-बल्लेबाज), ईशान किशन (विकेटकीपर-बल्लेबाज), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और आवेश खान।