logo

मालगाड़ी बेपटरी होने से बीसीसीएल कर्मी की मौत, रेलवे कर्मचारियों ने की उच्चस्तरीय जांच की मांग

11362news.jpg

द फॉलोअप टीम, धनबाद:


घनुडीह सीकेडब्ल्यू साइडिंग में अचानक मालगाड़ी बेपटरी हो गई। इस हादसे में गार्ड की मौत हो गई। हादसा शुक्रवार की रात का है। मालगाड़ी के अचानक बेपटरी होने से 40 वर्षीय गार्ड मनीष कुमार नीचे गिर गया। मनीष कुमार का पैर फंसा रह गया था इस कारण कुछ दूरी तक वह रैक के साथ ही घिसटता चला गया। गार्ड गंभीर रूप से घायल हो गए। 

 

घायल गार्ड ने इलाज के दौरान तोड़ा दम
घटना में गंभीर रूप से घायल गार्ड को आनन फानन में पाथरडीह के रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां से उनको धनबाद के मुख्य रेलवे अस्पताल में रेफर किया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। घटना से साथी रेलकर्मियों में काफी दुख है। 

 

बीसीसीएल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप
मालगाड़ी पाथरडीह रेलवे यार्ड से 59 खाली रैक लेकर आ रही थी। उसी वक़्त यह हादसा हुआ। मृतक के साथी रेलवे कर्मचारियों ने बताया कि मनीष का आवास पाथरडीह रेलवे कॉलोनी में ही है। मनीष तीन दिन पहले ही बिहार से वापस आया था। रेलवे के कर्मचारियों का कहना है कि घटना बीसीसीएल प्रबंधन की लापरवाही के कारण हुई है। रेलवे लाइन पर पानी भरा था। इसके बावजूद भी प्रबंधन ने लोड रैक और खाली रैक, एक साथ सीके साइडिंग में लगवाता रहा।

उच्च-स्तरीय जांच होनी चाहिए
कुछ लोग इसका दोषी रेलवे प्रबंधन को भी मान रहे हैं। उनका कहना है कि बारिश में एक साथ दो काम नहीं करना चाहिए था। अधिक रैक डिस्पैच की जल्दी बाजी के कारण यह घटना घटी है। इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए और दोषी पर कार्रवाई होनी चाहिए। धनबाद रेलवे के पीआरओ एके मिश्रा ने बताया कि गार्ड मनीष कुमार हेड क्वार्टर में कार्यरत थे। गंभीर अवस्था में धनबाद रेलवे अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई है। घटना की जांच की जा रही है, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।