logo

अंबा प्रसाद के खिलाफ केस दर्ज, 48 लाख रूपये की अवैध निकासी से जुड़ा है मामला

8511news.jpg
द फॉलोअप टीम, हजारीबाग: 
बड़कागांव से कांग्रेस पार्टी की विधायक अंबा प्रसाद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। मामला सरकारी पैसे की अवैध निकासी से जुड़ा है। इस मामले में विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति सहित 11 अन्य लोग भी आरोपी बनाये गये हैं। झारखंड हाईकोर्ट के आदेश पर ये प्राथमिकी दर्ज की गयी है। मिली जानकारी के मुताबिक ये पूरा मामला कॉलेज में वित्तीय अनियमितता से जुड़ा है। 

कर्णपुरा कॉलेज से जुड़ा है पूरा मामला
ये पूरा मामला 2019-20 का है। विनोबा भावे विश्वविद्यालय के अंतर्गत कर्णपुरा कॉलेज में शासी निकाय का गठन किया गया। इस शासी निकाय में बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद, इंद्रजीत कुमार, टुकेश्वर प्रसाद और ज्योति जलधर सहित कई लोग थे। इन लोगों ने शासी निकाय की कार्यावधि समाप्त हो जाने के बाद एक बैठक की जिसकी अध्यक्षता अंबा प्रसाद ने की थी। आरोप है कि इन लोगों ने 2019-20 में कॉलेज को मिलने वाले 48 लाख रूपये के सरकारी अनुदान की निकासी की। 

पूर्व प्राचार्य ने ही दायर की थी याचिका
इस मामले को लेकर कर्णपुरा कॉलेज के पूर्व प्राचार्य रामसेवक महतो द्वारा झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गयी थी। याचिका में आरोप लगाया गया था कि शासी निकाय के गठन में यूनिवर्सिटी एक्ट का उल्लंघन किया गया। शासी निकाय के सदस्यों ने वित्तीय अनियमितता की। आरोप है कि अगठित वैधानिक संस्था में भाग लेकर गलत दस्तावेज तैयार किया गया। 

शासी निकाय ने की थी अवैध निकासी
अधिवक्ता अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि ये पूरा मामला कर्णपुरा कॉलेज के शासी निकाय के गलत तरीके से चयन और उसी शासी निकाय के वित्तीय अनुमोदन से जुड़ा है। अधिवक्ता ने बताया कि यूनिवर्सिटी एक्ट के मुताबिक शासी निकाय महज 3 साल तक ही कार्यरत रह सकता है। अंबा प्रसाद मामले में इसका पूरा उल्लंघन किया गया। 48 लाख रूपये की अवैध निकासी की गयी।