logo

7 बच्चियों की मौत कोई आम घटना नहीं बल्कि गैर इरादतन हत्या है: अमर बाउरी 

13314news.jpg

द फॉलोअप टीम, लातेहार:

लातेहार जिला के बालूमाथ प्रखंड के सेरेगडा पंचायत के मननडीह में 7 बच्चियों की 18 सितंबर को डूबने से मौत हुई थी। तब से पीड़ित परिवार से मिलने के कोई ना कोई पहुंच ही रहा है। राजनीति जमकर हो रही है। अब चंदनकियारी विधायक सह भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी ने अलग ही बयान दे दिया है। उन्‍होंने कहा कि यह कोई आम घटना नहीं बल्कि गैर इरादतन हत्या है। आज वह पीड़ित  परिवारों से मुलाकात करने पहुंचे थे। आरोप लगाया कि इस घटना के पीछे कई लोग और विभाग दोषी है। जिस तरह से यह घटना हुई है उससे यह लगता है कि रेलवे द्वारा किए गए गड्ढे को किसी एक समुदाय, व्यक्ति विशेष, ठेकेदार आदि को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है। जांच में पता चलता है कि किसी व्यक्ति विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए गड्ढे तैयार किए गए। 

 

10 लाख मुआवजा दे सरकार 

अमर कुमार बाउरी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार से यह मांग करती है कि पीड़ित परिवारों को अविलंब 10 लाख मुआवजा, घटना की न्यायिक जांच, दोषियों पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज, रेलवे द्वारा किए गए गड्ढे को अविलंब भरा जाए। इस घटना के बाद उपायुक्त लातेहार ने मौखिक रूप से एक जांच कमेटी तैयार कर मामले की जांच करने की बात कही, लेकिन आज 10 दिन गुजर जाने के बाद भी किसी भी प्रकार की जांच रिपोर्ट सामने नहीं आई है और ना ही कोई अधिकारी इस मामले पर जनप्रतिनिधियों से बात कर रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे की तरफ से विकास के नाम पर किए गए यह गड्ढे किसी विशेष समुदाय, व्यक्ति विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार और जिला प्रशासन की तरफ से  4 लाख का मुआवजा देने की घोषणा कहीं से भी उचित मालूम नहीं पड़ती है। जबकि पिछली सरकार ने ही ऐसी घटनाओं के बाद पीड़ित परिवार को 4 लाख आपदा प्रबंधन विभाग से तरफ से देने का प्रावधान बनाया था। 

 

मुख्यमंत्री का कोई बयान नहीं आया 

आगे अमर कुमार बाउरी ने कहा कि इस घटना के बाद अभी तक मुख्यमंत्री के तरफ से कोई बयान नहीं आया है। जबकि होना यह चाहिए था कि मुख्यमंत्री स्वयं घटनास्थल पर पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना देते। इस घटना की चर्चा आज पूरे देश में हो रही है। इसके अलग जिले के उपायुक्त का विवादित बयान भी इस मामले को अलग मोड़ देता नजर आ रहा है। कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष को फोन पर कही बातों से यह लगता है कि जिला प्रशासन इस मामले को ठंडे बस्ते में डालने का प्रयास कर रही है। पीड़ित परिवारों से बात करते हुए उन्होंने आश्वासन दिया कि इस दुख की घड़ी में भारतीय जनता पार्टी एक परिवार की तरह उनके साथ खड़ा है और इस लड़ाई में वह जरूरत पड़ने पर केंद्र सरकार और अनुसूचित जाति आयोग को भी हस्तक्षेप करने का आग्रह करेंगे। पीड़ित परिवार खुद को असहाय न समझे। भारतीय जनता पार्टी हर स्तर पर इस लड़ाई में उनके साथ है। 

 

कई लोग उपस्थित थे 

प्रतिनिधिमंडल में विधायक सिमरिया किशुन दास, विधायक कांके समरी लाल, पूर्व सांसद पलामू ब्रजमोहन राम, पूर्व विधायक मनिका हरे कृष्ण सिंह, पूर्व विधायक चतरा जयप्रकाश भोक्ता, राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा नीरज पासवान, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के उपाध्यक्ष ध्रुव कुमार हरी, प्रभात भुइंया,विमल बैठा, महामंत्री रंजय भारती, मंत्री कमलेश राम, विशाल वाल्मीकि, कार्यालय मंत्री जोगेंद्र लाल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य कामेश्वर गंझु, प्रवक्ता \जीतन राम, सोशल मीडिया प्रभारी राजीव राज लाल, सोशल मीडिया सह प्रभारी नीरज नायक, जिला अध्यक्ष, लातेहार बबन पासवान, जिला अध्यक्ष गढ़वा लक्ष्मण राम, चतरा जिला अध्यक्ष  राजेश पासवान, जिला अध्यक्ष धनबाद ग्रामीण प्रकाश बाउरी, जिला अध्यक्ष रांची महानगर राम लगन राम, जिला प्रभारी लातेहार राम देव भोक्ता एवं अन्य मोर्चा के पदाधिकारी उपस्थित थे।