logo

यहां मिलता है महज़ 1.50 रुपये लीटर पेट्रोल- कारण जानना है तो ज़रूर पढ़िये

14440news.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

झारखंड की राजधानी रांची में पेट्रोल ़104 रुपए लीटर तो देश की राजधानी दिल्ली में 110 रुपए लीटर पेट्रोल बिक रहा है। महीनों से इसके दर की गति थमने का नाम ही नहीं ले रही है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण उपभोग और निर्माण की दूसरी चीजें भी आसमान छू रही हैं। महंगाई को लेकर सड़क से संसद तक विरोध के स्वर बुलंद हैं। त्योहारी सीजन में महंगाई के चरम पर पहुंचने से हायतौबा मची हुई है। लेकिन दुनिया का एक देश ऐसा भी है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए महज़ 0.02 डॉलर 1.50 रुपये खर्च करने होंगे। इस देश का नाम है वेनेजुएला (Venezuela)। यह दक्षिण अमेरिकी देश है। वजह यह है कि धरती का सबसे बड़ा तेल भंडार वेनेजुएला में है। सरकार ईंधन पर सब्सिडी भी देती है।

 

ईरान में 4.51 रु तो सीरिया में 17 रु लीटर

 

वेनेजुएला, सऊदी अरब और कनाडा के बाद कच्चे तेल का सबसे बड़ा भंडार ईरान (Iran) में है। अनुमान के मुताबिक 158.40 अरब बैरल तेल का भंडार यहां है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.06 डॉलर यानी महज 4.51 रुपए है। यहां 35 लीटर की टंकी फुल करने के लिए आपको 157.85 रुपये लगेंगे। दिल्ली में इतने में 1.5 लीटर पेट्रोल भी नहीं मिलेगा। पश्चिम एशियाई देश सीरिया (Syria) हालांकि गृहयुद्ध से जूझ रहा है।  लेकिन यहां पेट्रोल की कीमत 0.23 डॉलर यानी 17 रुपए ही है। जबकि सरकार वित्तीय संकट से निपटने के लिए कई बार तेल की कीमतों को बढ़ा चुकी है।

 

 

अंगोला में रु 20 और अल्जीरिया में रु 25 लीटर

हैरानी की बात यह है कि दुनिया के छोटे देशों में पेट्रोल की कीमत बहुत कम है। जबकि वे न विकसित राष्ट्र हैं और न ही विकासशील। वेनेजुएला, ईरान और सीरिया के बाद अंगोला और अल्जीरिया में भी पेट्रोल की दर बहुत कम है। अफ्रीकी देश अंगोला (Angola) में पेट्रोल की कीमत 20.106 रुपये प्रति लीटर है। यह दुनिया का 18वां सबसे बड़ा तेल भंडार है। वहीं एक और अफ्रीकी देश अल्जीरिया (Algeria) में पेट्रोल की कीमत 25.112 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा कुवैत (Kuwait), नाइजीरिया (Nigeria), तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan), कजाकस्तान (Kazakhstan) और इथियोपिया (Ethiopia) में भी पेट्रोल की कीमत आधा डॉलर से भी कम है।