logo

सीएम हेमंत सोरेन ने लगवाया कोरोना का टीका, राज्यवासियों से भी की वैक्सीन लेने की अपील

7912news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को कोविड का टीका लगवाया। मुख्यमंत्री के साथ-साथ उनके प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का ने भी कोरोना का टीका लगवाया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची स्थित एक वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर कोविड का टीका लगवाया। तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई से हो रही है। 



मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
टीका लगवाने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा कि कोविड का टीका सुरक्षित है। असरदार है। सभी राज्यवासियों से अपील है कि कृपया टीकाकरण कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लीजिए। कोविड का टीका लगाने को लेकर कई भ्रांतियां, डर और अफवाहें भी सुनने को मिल रही है। कृपया उन सब बातों पर बिलकुल ध्यान ना दें। स्वस्थ रहें और स्वस्थ रहें। 



1 मई से शुरू होगा तीसरा चरण
बता दें कि राज्य में 16 जनवरी से ही वैक्सीनेशन अभियान जारी है। पहले चरण में कोरोना फ्रंटलाईन वर्कर्स को टीका लगाया गया। राज्य में दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत 1 अप्रैल से की गयी थी। इस चरण में 45 साल से अधिक आयु के नागरिकों को टीका लगाया गया। 1 मई से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू होगा। इसके साथ ही दूसरा और पहला चरण भी जारी रहेगा। 

भारत में 2 टीका को मंजूरी मिली
भारत में इस वक्त तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गयी है। नागरिकों को टीके का दो डोज दिया जा रहा है। भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी को भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। कंपनियों ने वैक्सीन की कीमत भी तय की है जो केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी हॉस्पिटल के लिए अलग-अलग होगी। झारखंड में नागरिकों का मुफ्त टीकाकरण होगा।