logo

बिहार में 8 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर दी जानकारी

9200news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना: 

बिहार में जारी लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया है। बिहार में अब 8 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, व्यापारिक कार्यों में अतिरिक्त छूट दी जायेगी। बिहार में कोरोना की रफ्तार धीमी हुई है लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। यही वजह है कि बिहार में फिलहाल लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी जानकारी दी। 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग सहित कई अन्य मंत्रालय के मंत्रियों तथा पदाधिकारियों से बैठक के बाद ये फैसला लिया। लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले की जानकारी नीतीश कुमार ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर के माध्यम से दी। नीतीश कुमार ने लिखा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन को एक सप्ताह और बढ़ाने का फैसला लिया गया है। लॉकडाउन 8 जून तक जारी रहेगा। हालांकि, व्यापार के लिए अतिरिक्त छूट दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोग मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन कीजिए। 

अनाथ बच्चों को मिलेगा प्रतिमाह वजीफा
इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना महामारी काल में अनाथ होने वाले बच्चों और बच्चियों के बेहतर भविष्य और देखभाल के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे बच्चे और बच्चियां जिनके माता-पिता की मृत्यु हो गई है। जिनमें कम से कम एक ही मृत्यु कोरोना से हुई हो उनको बाल सहायता योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष की आयु तक प्रतिमाह 1500 रुपया दिया जायेगा। 

अनाथ बच्चियों का नामांकन विद्यालय में होगा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये भी घोषणा की है कि जिन अनाथ बच्चे-बच्चियों के अभिभावक नहीं हैं उनकी देखरेख बालगृह में की जायेगी। अनाथ बच्चियों को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकन करवाया जायेगा। बता दें कि कोरोना काल में बहुत सारे बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि ऐसे बच्चों की देखभाल की जाये।