logo

'35 की जगह मिलता है महज 30 किलो चावल, तेल की कीमत भी ज्यादा वसूलते हैं राशन डीलर'

13992news.jpg

गोपी कुमार सिंह, लातेहार: 

लातेहार (Latehar) जिले के गारू प्रखंड अंतर्गत कुई गांव में महिला विकास स्वयं सहायता समूह के द्वारा संचालित जन वितरण प्रणाली के डीलर पर कार्डधारियों ने कम राशन देने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त जन वितरण प्रणाली से चिरोडीह, कूई, हेठाटोली, गोईदी के सैकड़ों ग्रामीणों को राशन मुहैया होता है। डीलर के द्वारा कम राशन दिया जाता है।

डीलर मनमानी से बाज नहीं आता
आगे बताया कि राशन कम देने की शिकायत कई बार डीलर से कर चुके है, लेकिन डीलर अपनी मनमानी से बाज नही आ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि कूई गांव में महिला विकास स्वयं सहायता समूह के द्वारा संचालित जन वितरण प्रणाली में बिचौलिया हावी है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव के ही रमेश सिंह के द्वारा राशन वितरण में घोटाला किया जाता है। 

तय मात्रा से कम चावल दिया जाता है! 
चिरोडीह गांव निवासी पुष्पांजलि कुमारी बताती है कि डीलर के द्वारा 35 किलो चावल की जगह महज 30 किलो चावल ही दिया जाता है। मतलब 5 किलो चावल का घोटाला प्रत्येक कार्डधारी से किया जाता है। जबकि कॉर्ड धारियों को दिए जाने वाला मिट्टी का तेल तय मानकों के विपरीत प्लास्टिक के कटे हुए बोतल से नापकर दिया जाता है। इससे ये साफ है कि मिट्टी तेल में भी डीलर घोटाला करने का नायाब तरीका निकालकर लगातार घोटाला कर रहा है। 

तेल की कीमत भी ज्यादा वसूली जाती है
गौरतलब है कि ग्रामीणों ने तेल की कीमत 1 रुपये की जगह 2 रुपये लेने का भी आरोप डीलर पर लगाया है। बहरहाल डीलर पर लगे घोटाले के आरोप की हकीकत से पर्दा तभी उठ पाएगा जब प्रशासन इस पूरे मामले की निष्पक्ष जांच करेगा। स्थानीय ग्रामीणों ने लातेहार डीसी अबू इमरान से उक्त जन वितरण प्रणाली के संचालक एवं बिचौलियों पर कार्रवाई करने की मांग की है।