logo

यूपी विधान परिषद में खाली सीटों पर बनी सहमति, अगले दो दिनों में हो सकता है नामों का खुलासा!

11980news.jpg

द फॉलोअप टीम, लखनऊ: 
यूपी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तैयारियां तेज कर दी हैं। चुनाव को लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दिल्ली पहुंचे हैं। चुनावी तैयारियों को लेकर गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक हुई। दिल्ली में होने वाले इस मंथन में यूपी की गद्दी को बरक़रार रखने पर चर्चा हुई। यह मीटिंग करीब साढ़े तीन घंटे तक चली। सूत्रों का दावा है कि बैठक में उत्तर प्रदेश चुनाव से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई है। बता दें कि 2022 में औवैसी की पार्टी ने भी यूपी में चुनाव लड़ने का मन बनाया है। वहीं सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद में खाली चार सीटों पर उम्मीदवारों के बारे में भी चर्चा की गई है। माना जा रहा है कि नामों पर सहमति भी बन गई है। 

कई राष्ट्रिय नेता शामिल हुए 
बीते दिन हुए इस बैठक सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा , यूपी भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन मंत्री सुनील बंसल भी शामिल रहे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार योगी को चुनाव से पहले राम मंदिर निर्माण की उपलब्धियों पर एक यात्रा निकाल सकते हैं। साथ ही यह निर्देश मिला है कि ओबीसी को लेकर हाल ही में केंद्र की ओर से लिए गए फैसलों को जमीनी स्तर पर पहुंचाने को लेकर वह एक रणनीति बनायीं जाए । बता दें कि हाल ही केंद्र सरकार ने अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण संबंधी फैसला लिया था। पिछले दिनों संसद के मानसून सत्र में ओबीसी जातियों की पहचान करने और सूची तैयार करने संबंधी अधिकार राज्यों को देने वाला विधेयक पारित हुआ था। पार्टी की कोशिश अब इन फैसलों को चुनावों में भुनाने की है।

MLC के लिए 4 नाम तय!
गुरुवार की बैठक में क्या चर्चा हुई इस बारे में कुछ नहीं बताया गया, लेकिन सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद में खाली चार सीटों पर उम्मीदवारों के बारे में भी चर्चा की गई है। माना जा रहा है कि नामों पर सहमति भी बन गई है। दरअसल उत्तर प्रदेश विधान परिषद की चार सीटें खाली हैं और इन सीटों पर सदस्यों के चयन का निर्णय डेढ़ महीने से लंबित है। इन चार सीटों को लेकर अब दौड़ पांच से सात दावेदारों में रह गई है। हाई कमान को प्रस्तावित नामों की सूची सौंप दी गई है। खबर है कि बैठक में नाम फाइनल हो चुके हैं और अगले एक या दो दिनों में इनकी घोषणा हो सकती है।