logo

अमेरिका में 11 दिसंबर को लगाया जा सकता है कोरोना का पहला वैक्सीन, जानिए भारत में कब तक होगा उपलब्ध

2725news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
कोरोना वायरस से जुड़ी अच्छी खबर आ रही है। अमेरिका में जल्द ही कोरोना वैक्सीन लोगों के लिए उलब्ध हो जाएगा। संभावना है कि 11 दिसंबर को कोरोना का पहला वैक्सीन आम नागरिक को लगाया जाए। यह जानकारी कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख मोन्सेफ सलौई ने दी है। इसके एक दिन पूर्व 10 दिसंबर को एडवायजरी कमीटी की बैठक होनी है। यह वैक्सीन अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया है। 

फेज 3 का ट्रायल हो चुका है पूरा  
अमेरिका में इस वैक्सीन का फेज 3 ट्रायल पूरा हो चुका है। फाइजर कंपनी ने फेज 3 के स्टडी के नतीजे भी जारी कर दिये हैं। फाइजर ऐसा करने वाली दुनिया की पहली कंपनी है। बता दें कि वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया में फेज 3 आखिरी होता है। इसमें कई हजार लोगों पर वैक्सीन के प्रभाव को स्टडी किया जाता है। कुछ महीने पहले रूस ने वैक्सीन बना लेने का दावा किया था। लेकिन फेज 3 का ट्रायल पूरा नहीं होने की वजह से WHO ने उसे मान्यता नहीं दी थी। इसके बाद कई देश फेज 3 का ट्रायल करने की दिशा में आगे बढ़ रहे थे। अमेरिका में कोरोना संक्रमण विश्व में सबसे ज्यादा है। 

अगले साल तक भारत पहुंच सकता है वैक्सीन  
10 दिसंबर की बैठक के बाद यदि एफडीए की मंजूरी मिलती है तो वैक्सीन को सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। इसके बाद यदि बाकी देशों को दिया जाएगा। भारत यदि इस वैक्सीन को लेना चाहे तो अगले साल तक यह वैक्सीन भारत पहुंच जाएगा। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। गौरतलब है कि भारत में भी कई स्तर पर कंपनियों द्वारा वैक्सीन निर्माण और उसके ट्रायल का काम चल रहा है।