logo

IPL2021: आज मैदान में होगी गुरु-शिष्य की भिड़ंत, कैप्टन कूल धोनी के सामने होंगे ऋषभ पंत

13495news.jpg

द फ़ॉलोअप टीम, डेस्क: 

आईपीएल 2021 में टॉप 4 में सबसे पहले पहुंची 2 टीमों सीएसके और दिल्ली कैपिटल्स टीमों के बीच आज भिडंत हैं। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का आज जन्मदिन है।  ऐसे में आज के मैच में उनकी भिडंत अपने गुरु महेंद्र सिंह धोनी से होगी। ये मुकाबला ऐसे ही और रोमांचक होने वाला है। मुकाबला दिलचस्प है क्योंकि यहां गुरु-शिष्य की टक्कर होगी। 


इंडिया टीम में पंत का जगह 
ऋषभ पंत को टीम इंडिया में में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में जगह मिली है। आक्रामक बल्लेबाजी उनकी पहचान है। किसी भी परिस्थिति में ऋषभ पंत आक्रामक बल्लेबाजी ही करते हैं। शुरुआत में ऋषभ पंत की योग्यता और टेंपरामेंट को लेकर कई सवाल उठाये गये थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट की पारी और फिर भारत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ऋषभ पंत ने टीम इंडिया में अपना स्थान पक्का कर लिया। 

आईपीएल में कैसे आए पंत 
पंत का क्रिकेट करियर काफी मुश्किल रहा है। 18 साल की उम्र में उन्होंने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया था। उसके बाद आईपीएल में आने के लिए उन्हें कई शहरों का चक्कर लगाना पड़ा था। वे दिल्ली गए और फिर राजस्थान फिर अंत में उन्हें दिल्ली में ही जगह मिली। मात्र 10 लाख के बेस प्राइस होने के बावजूद दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 1.9 करोड़ में ख़रीदा। 2016 में उन्होंने आईपीएल में डेब्यू किया। दिल्ली कैपिटल्स में नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद उनको कप्तानी सौंपी गई। श्रेयस ठीक हो चुके हैं लेकिन फ्रेंचाइजी ने ऋषभ पंत को ही कप्तान बनाये रखा।

 

इसे भी पढ़िये: 

शिकायतों का पुलिंदा लेकर विधायक नलिन सोरेन से मिले शिकारीपाड़ा महाविद्यालय के छात्र, कही ये बात

झारखंड कांग्रेस ने की लखीमपुर खीरी हिंसा की निंदा, बीजेपी पर लगाया तानाशाही का आरोप

इंडिया टीम में पंत 
2017 में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ भारत की टी-20 टीम में जगह मिली। पंत ने अभी तक अपने करियर में 25 टेस्ट,18 वनडे और 33 टी-20 इंटरनेशनल खेला है। टेस्ट में उनके नाम तीन शतक और सात अर्धशतक  के साथ 1549 रन है और वनडे में तीन अर्धशतक के साथ 529 रन बनाए हैं। वहीं टी-20 इंटरनेशनल में पंत ने दो अर्धशतक के साथ 512 रन बनाए हैं।