logo

IPL 2022: मेगा ऑक्शन से पहले टीमों ने किन-किन खिलाडियों को किया रिटेन, जानिए पूरी पॉलिसी

15455news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन संभवत 2 अप्रैल 2022 से शुरू होगा। नए सीजन में 2 नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद के रूप में जुड़ेंगी। गौरतलब है कि इस सीजन नए सिरे से ऑक्शन होगा। दिसंबर में मेगा ऑक्शन होना है। हालांकि इससे पहले लीग में पहले से मौजूद 8 टीमों को रिटेंशन की प्रक्रिया पूरी करनी है। टीमें अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। छन-छनकर जानकारी सामने आ रही है कि किस टीम ने किसे रिटेन किया है। 

चेन्नई सुपर किंग्स ने किंग को रिटेन किया
बात डिफेंडिंग चैपिंयन सीएसके की करते हैं। अंग्रेजी समाचार वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, स्पिन-ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और युवा सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ को रिटेन किया है। वहीं विदेश खिलाड़ियों में युवा सैम करन या मोईन अली में से किसी एक को रिटेन किया गया है। हालांकि ऐसी सूचना थी कि कप्तान धोनी ने फ्रेंचाइजी से खुद को रिटेन नहीं किये जाने का अनुरोध किया था क्योंकि इससे काफी पैसा खर्च करना पड़ता, लेकिन लोग जानते हैं कि सीएसके इतनी सफल क्यों है। 

राजस्थान रॉयल्स ने सैमसन को रिटेन किया
राजस्थान रॉयल्स ने एक रिटेंशन कन्फर्म किया है। फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज और मौजूदा कप्तान संजू सैमसन को रिटेन किया गया है। अधिकारी ने कहा कि बाकी रिटेन किए गये प्लेयर्स की जानकारी जल्दी ही सार्वजनिक की जायेगी। फिलहाल इस पर कुछ कहना जल्दीबाजी होगी। 

इन 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर चुका दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स ने कप्तान ऋषभ पंत, स्पिनर अक्षर पटेल, सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और विदेशी खिलाड़ी के रूप में तेज गेंदबाज एनरिक नोर्खिया को रिटेन किया है। इसका ये मतलब हुआ कि पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर, अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और शिखर धवन को मेगा ऑक्शन के लिए रिलीज किया गया है। इस बात की जानकारी कमेंटटेटर आकाश चोपड़ा के ट्विटर हैंडल से मिली। हालांकि पूरी तरह से किन खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है इसकी जानकारी 30 नवंबर को फ्रेंचाइजी द्वारा सार्वजनिक की जायेगी। फिलहाल कयास ही हैं। 

बीसीसीआई की रिटेंशन पॉलिसी भी जान लीजिए
गौरतलब है कि बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी को ईमेल भेजकर रिटेंशन पॉलिसी और खिलाड़ियों पर खर्च की जा सकने वाली राशि की जानकारी दी है। बीसीसीआई ने बताया कि फ्रेंचाइजी अधिकतम 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है। कोई भी फ्रेंचाइजी अधिकतम 3 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है। यदि कोई फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उसे पहले खिलाड़ी पर 16 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी पर 12 करोड रुपये, तीसरे खिलाड़ी पर 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी पर 6 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। प्रत्येक टीम को 90 करोड़ रुपये आवंटित किये गये है खिलाड़ियों को खरीदने के लिए। टीमें चाहेंगी कि उनके पास योग्य खिलाड़ियों की खरीददारी के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे हों, ताकि टीम का प्रदर्शन अच्छा हो।