logo

मगही, भोजपुरी, अंगिका और मैथिली भाषा के समर्थन में गढ़वा में प्रदर्शन

13059news.jpg

द फॉलोअप टीम, गढ़वा:

मगही, भोजपुरी, अंगिका और मैथिली भाषा के समर्थन में गढ़वा में प्रदर्शन किया गया। आयोजन मगही युवक मोर्चा और युवा अधिकार समिति गढ़वा के बैनर तले हुआ। इन्दिरा पार्क घंटाघर से प्रदर्शनकारी उपायुक्त कार्यालय पहुंचे। गढ़वा उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री एवं इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष केएन त्रिपाठी नेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे कहा किेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे कुछ दिन पहले सरकार ने जो नोटिफिकेशन जारी किया है, वो यह है कि 12 भाषा के लोगों की परीक्षा उसी भाषा में होगी और जो लोग मेरीट मे आएंगे उनको नौकरी मिलेगी। अब जो लोग उक्‍त भाषाओं को नहीं जानते उनको नौकरी नहीं मिल पाएगी। हमने सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री को इस बात से अवगत करा दिया है।

 

केएन त्रिपाठी नेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे कहा किेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे  मगध का इतिहास ही भारत देश का इतिहास है। मगही का इतिहास 5000 वर्ष पुराना है। इससे पहले बिहार राज्य मे कमिश्नरी था। 21 साल पहले झारखंड और 100 साल पहले बिहार का इतिहास था। बिहार के पहले यह छोटानागपुर और संथाल परगना जिला ही था। वर्ष 1905 में अंग्रेजो के द्वारा राज्य के आंदोलन को कमजोर करने के लिए बंगाल को विभाजित किया था। और 1905 के पहले बिहार राज्य नहीं था, उस समय बंगाल था। मगध के छोटा नागपुर और अंगप्रदेश के संथाल परगना दो जिलों को काटकर झारखंड राज्य का निर्माण हुआ। लोगों का मानना है कि गांव में यही मगही भाषा बोली जाती है।  हिन्दी इसलिए बोली जाती है कि यह राष्ट्र भाषा है। लिखा पढी एवं बोला चाली मे हिन्दी का प्रयोग किया जाता है।

 

केएन त्रिपाठी नेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे कहा किेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे सरकार  का मानना है कि झारखंड विभिन्न राज्यों से घिरा हुआ है। वहां के लोग बिहारी, बंगाली और उड़ीया भाषा बोलते है और मगध के बार्डर पर मगही, अंगिका, भोजपुरी और मैथिली भाषा बोलते है। कुछ लोग जनजातिय भाषा बोलते हैं। इन सभी भाषाओं के सम्मिश्रण से झारखंड राज्य का निर्माण हुआ है। इधर के  7-8जिलों के लोग मगही एवं अन्य स्थानों पर अंगिका भाषा बोली जाती है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि मै माननीय मुख्यमंत्री जी और अपनी पार्टी से बात करके यह प्रयास करूंगा कि इन चारों भाषाओं को जोड़ा जाए और मुझे पूर्ण विश्वास है कि इन चारों भाषाओं को जोड़ दिया जाएगा।