logo

पटाखों ने बिगाड़ी फिजा! दिवाली के बाद दिल्ली सहित कई शहरों में बढ़ा प्रदूषण

14543news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

दिवाली के बाद राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ दिखा। दिवाली की शाम दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में पटाखे चलाये गये जिसकी वजह से हवा की गुणवत्ता और ज्यादा खराब हो गयी। गौरतलब है कि प्रदूषण की समस्या से अक्सर जूझती दिल्ली में प्रत्येक साल दिवाली के बाद हालत बिगड़ जाती है। 

एयर क्वालिटी इंडेक्स को पहुंचा नुकसान
सफर-इंडिया द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स काफी खराब हो चुका था। स्मॉग की काफी मोटी परत शहर की फिजा में घुला था। अक्षरधाम मंदिर औरर नोएडा के आसपास फॉग में मिला स्मॉग वातावरण को जहरीला बना रहा था। हवा में इतना स्मॉग घुला था कि विजिबिलिटी कम हो गई थी। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के कई इलाकों में पटाखों को लेकर एडवाइजरी जारी की थी। 

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती का नहीं हुआ असर
दिल्ली सहित कानपुर, आगरा, पटना और रांची में भी प्रदूषण काफी बढ़ा हुआ दिखा। झारखंड की बात की जाये तो यहां हेमंत सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा था कि पटाखा चलाने का समय केवल रात 8 बजे से 10 बजे के बीच ही होगा। सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा था कि 125 डिसिबल की क्षमता वाले पटाखे ही चलाने की इजाजत होगी, हालांकि ये महज कागजी निर्देश ही साबित हुआ। काफी रात तक पटाखों की आवाज गुंजती रही जिसकी महज सुबह तक महसूस की जा सकती है। हर साल ये आदेश केवल कागजी आदेश ही बना रह जाता है।