logo

मानसून सत्र का हाल: जब स्पीकर ने BJP विधायकों से कहा - मैं चला जाता हूँ, आप खुद सदन चला लीजिये

12526news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

सोमवार को झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र का हंगामेदार आगाज हुआ। विधानसभा भवन में नमाज पढ़ने के लिए कमरा आवंटित करने को लेकर बीजेपी विधायक पूरे एक्शन मोड में नजर आए। विधानसभा भवन के मुख्य द्वार पर भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने जमकर हंगामा किया। बीजेपी विधायक विधानसभा में ढोल-मंजिरा के साथ पहुंचे थे। जमकर भजन कीर्तन किया। यही नहीं, वहां जय श्रीराम और बजरंगबली जय के भी नारे लगे। 

सदन में गूंजता रहा श्रीराम का नारा
मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन के बाहर और अंदर जय श्रीराम का नारा गूंजते रहा। स्पीकर के आते ही विधायक भानुप्रताप शाही ने अध्यक्ष को जय श्रीराम बोल कर उनका अभिवादन किया। इसके बाद जय श्रीराम-जय श्रीराम के नारे भाजपा के सभी विधायक लगाने लगे। भाजपा के विधायक स्पीकर से नियोजन नीति पर कार्यस्थगन प्रस्ताव पढ़ने की मांग लेकर वेल में चले गए। स्पीकर के बार-बार आग्रह के बावजूद जब विधायक मानने को तैयार नहीं हुए तो उन्होंने कहा कि आप लोग खुद सदन चला लीजिये मैं चला जाता हूं। विधानसभा अध्यक्ष हंगामें से नाखुश दिखे। 

स्पीकर को सदन में बुलाना पड़ा मार्शल
स्थिति को नियंत्रित करने के लिए स्पीकर ने मार्शल को बुलाया। इसके बाद हंगामा करने वाले विधायक अपने अपने सीट पर जाकर बैठ गए। जिसका विरोध भानुप्रताप और अमर बाउरी ने किया। वे दोबारा वेल में जाकर हंगामा करने लगे। जिसके बाद भाजपा के बाकी विधायक भी वेल में दोबारा जा पहुंचे। बार-बार सदन की कार्यवाही बाधित होती रही। 

सदन को किया गया स्थगित
भाजपा विधायकों के हंगामे को देखते हुए स्पीकर ने सदन को स्थगित कर दिया। 12 बजकर 45 मिनट तक के लिए स्पीकर ने सदन को स्थगित कर दिया।