logo

दिल्ली में मिला ओमिक्रॉन से संक्रमित पहला मरीज, संक्रमितों की संख्या हुई 3

15750news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पहला व्यक्ति मिला है। दिल्ली में ये ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला है। मिली जानकारी के मुताबिक शख्स को लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गौरतलब है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया व्यक्ति हाल ही में तंजानिया से लौटा था। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ये जानकारी दी। 

संक्रमित शख्स एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमित पाए गये 17 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 17 मरीजों में से 12 लोगों का नमूना जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। गौरतलब है कि दिल्ली में विदेश से लौटने वाले यात्रियों की गहन जांच की जा रही है। उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा रहा है। रिपोर्ट आने तक उनको एयरपोर्ट में ही आइसोलेट किया जाता है। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो अस्पताल में भर्ती करवाया जाता है। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आती है उनको सलाह दी जाती है कि वे सात दिन तक आइसोलेशन में रहें। 8वें दिन दोबारा टेस्ट करवायें। यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो छुट्ठी मिलेगी। 

ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति की संख्या 3 हुई
गौरतलब है कि दिल्ली में ओमिक्रॉन का 1 मामला सामने आने के बाद देश में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या 3 तक पहुंच गई है। 2 लोग बेंगलुरू में इस वैरिएंट से संक्रमित पाये गये हैं। वो दोनों शख्स दक्षिण अफ्रीका से वापस लौटे थे। जयपुर में भी दक्षिण अफ्रीका से लौटे 9 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए लेकिन किसी में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। 

मुख्य स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को दिया निर्देश
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने इस बारे में आपात बैठक की थी। मुख्य स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों केो निर्देश दिया है कि विदेश से आने वाले यात्रियों की सघन जांच की जाये। ना केवल एयरपोर्ट बल्कि ट्रेन के जरिए दूसरे राज्यों से आने वालों लोगों की भी सघन जांच की जाये ताकि वक्त रहते ही संभला जा सके। सभी राज्यों में ऐसा किया भी जा रहा है।