logo

फैसला : अगली सूचना तक टली 'गोल टैलेंट सर्च' परीक्षा, कोरोना संक्रमण की वजह से लिया गया फैसला

f3637306-7fb9-4905-a2ce-df73d5955a23.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड एवं बिहार के मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी करवाने में छात्रों एवं अभिभावकों के बीच चर्चित एवं लोकप्रिय संस्थान गोल इंस्टीट्यूट ने छात्रहित में गोल टैलेंट सर्च परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 16 तथा मुख्य परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी को किया जाना था लेकिन इसे टाल दिया गया है। 

हालात सामान्य होने पर होगी परीक्षा
गोल इंस्टीट्यूट ने जानकारी दी है कि परीक्षा का आयोजन तीसरी लहर की रफ्तार कम होने तथा हालात सामान्य होने के बाद ही किया जायेगा। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की लहर के बावजूद, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में छात्रों के बीच परीक्षा के लेकर उत्साह दिख रहा है। परीक्षा की उपयोगिता की चर्चा करते हुये गोल इंस्टीट्यूट के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर बिपिन सिंह ने कहा कि बीते 11 वर्षों में जीटीएसई के सफर में लाखों छात्रों ने इसका लाभ उठाया है। लाखों छात्रों ने परीक्षा के जरिये अपना सपना पूरा किया है। 

 

छात्रों को पुरस्कृत भी किया जाता है 
संस्थान के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर बिपिन सिंह ने कहा कि सामाजिक जिम्मेदारी के तहत आयोजित इस परीक्षा में सफल होने छात्रों को संस्थान की तरफ से पुरस्कृत किया जाता है। उनको प्रोत्साहित किया जाता है। गोल टैलेंट सर्च परीक्षा द्वारा आयोजित सेमिनार में छात्रों को भविष्य में आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के विषय में अवगत करवाया जाता है। परीक्षा में कैसे सफल होना है, इस विषय में अहम दिशा-निर्देश दिया जाता है। इसका परिणाम है कि कई छात्रों ने आईआईटी, मेडिकल और सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल की है। 

परीक्षा के बारे में पूर्ववर्ती छात्रों की राय
एम्स से एमबीबीएस की पढ़ाई कर चिकित्सक बन चुकी डॉ. कविता कांत कहती हैं कि गोल टैलेंट सर्च परीक्षा से मेरी जिंदगी में महत्वपूर्ण टर्निंग प्वॉइंट आया। परीक्षा के माध्यम से मैं जान पाई कि किसी प्रतियोगिता परीक्षा की रूपरेखा क्या होती है। प्रतियोगिता परीक्षा संबंधित जागरूकता भी यहीं से आई। परीक्षा के बाद अंक और रैंक के आधार पर बतौर पुरस्कार लैपटॉप मिला। गोल संस्थान से स्कॉलरशिप भी मिला जिससे उत्साह दोगुना हो गया। डॉ. कविता कांत ने कहा कि गोल संस्थान के मार्गदर्शन में फाउंडेशन कोर्स के जरिये मैंने सफलता पाई। एम्स में दाखिला मिला। 

ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं आवेदन
जीटीएस परीक्षा के बारे में नवीनतम अपडेट देते हुये गोल इंस्टीट्यूट के रंजय सिंह ने बताया कि कोविड की वजह से विपरित परिस्थितियां हैं। अगली सूचना तक प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है। तारीख बढ़ा दी गई है। जितने भी छात्रों ने फॉर्म भरा है, उनको विशेष सुविधा देते हुए गोल संस्थान ऑनलाइन माध्यम से जीटीएस परीक्षा के पैटर्न पर टेस्ट का अभ्यास कराएगा। इस परीक्षा के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षा की भी कुछ तैयारी हो जायेगी। रंजय सिंह ने बताया कि जो छात्र किसी वजह से अभी तक फॉर्म नहीं भर पाये हैं वो अभी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संक्रमण की वजह से ऑफलाइन फॉर्म भरने का विकल्प बंद कर दिया गया है। छात्र संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट www.gtse.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

महत्वपूर्ण जानकारियां
•    फार्म ऑनलाईनः www.gtse.in पर भरा जा सकता है।
•    आवेदन शुल्क 200/- रूपये हैं।
•    प्रारंभिक परीक्षाः अगले सूचना तक स्थगित (ऑनलाईन) - (छात्र अपनी सुविधानुसार मोबाईल एवं लैपटॉप से दे सकते हैं।) 
•    मुख्य परीक्षाः अगले सूचना तक स्थगित (ऑफलाईन) जोन हेडक्वार्टर में राँची, धनबाद, देवघर, जमशेदपुर, डाल्टेनगंज, पटना, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्णियाँ, भागलपुर, भीलाई, रायपुर, पश्चिम बंगाल एवं उड़ीसा में
•    परीक्षा में साइंस, मैथ्स एवं आईक्यू बेस्ड पूछे जाएंगे    
•    संपर्क करें: संपर्क करेः रांची जोनः किरणः 9709915227, देवघर एवं जमशेदपुर जोनः दानिशः 8825373568, डालटेनगंजः काली प्रसादः 9801082283, धनबादः दीपकजीः 9308057050
•    गोल हेल्पलाईनः 7564900041 / 42 / 43