logo

जमकर दिवाली मनायेंगे एचईसी के कर्मी, एक साथ मिलेगा वेतन और बोनस 

14369news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
अपने वेतन की मांग को लेकर आंदोलनरत एचईसी के कर्मियों के लिए अच्छी खबर है। एचईसी मजदूर संघ की प्रबंधन के साथ हुई बैठक में संघ की ओर से दीपावली से पूर्व बोनस और वेतन की मांग रखी गई, जिस पर प्रबंधन की ओर से एक नवम्बर को बोनस देने पर सहमति बनी। दीपावली से पूर्व वेतन देने की बात कही गई है। 

सात हजार रुपये मिलेंगे बोनस
एचईसी के उन कर्मियों को जिनका वेतन 21000 रुपये तक है उनको इस बार 7000 रुपये बोनस के तौर पर मिलेगा। प्रबंधन के इस फैसले से 1200 से अधिक कर्मियों को लाभ होगा। हालांकि पिछले कई महीनों से अपनी बेतन की मांग को लेकर आंदलोन कर रहे कर्मियों को पूरा वेतन कम तक मिलेगा इस प्रबंधन ने अबतक कोई आदेश नहीं निकाला है। सोमवार को होनेवाली बैठक में इस बात पर भी चर्चा हो सकती है। 

 

 

कॉन्ट्रेक्ट और स्थायी कर्मियों का बुरा है हाल
आपको बता दें कि एचईसी में इस वक्त 1740 कर्मी वैसे हैं, जो अनुबंध पर काम कर रहें हैं, तो 1360 कर्मी एचईसी में स्थायी हैं। दोनो ही प्रकार के कर्मी अपने वेतन की मांग को लेकर पिछले कई माह से आंदोलन कर रहे है। किसी को 6 माह से तो किसी को 7 माह से नहीं मिला है वेतन।

एचईसी में सुरक्षा का काम कर रहे सीआईएसएफ को भी मिलेगा बोनस
आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को तदर्थ बोनस देने की घोषणा कर दी है। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के कर्मचारी भी बोनस के पात्र होंगे। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि जो कर्मचारी 31 मार्च, 2021 तक सेवा में थे, और जिन्होंने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कम से कम छह माह लगातार सेवा दी है, वे तदर्थ बोनस के पात्र होंगे। गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस (तदर्थ बोनस) का भुगतान समूह-सी में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और समूह-बी में सभी अराजपत्रित कर्मचारियों को किया जाएगा, जो किसी भी उत्पादकता से जुड़ी बोनस योजना में शामिल नहीं हैं। इस बोनस के भुगतान के लिए गणना की सीमा 7,000 रुपये की मासिक परिलब्धियां होगी।