logo

Chhattisgarh Naxalite attack: शहीद जवानों को गृहमंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, सीएम भूपेश बघेल भी थे मौजूद

7149news.jpg
द फॉलोअप टीम, रायपुर: 
छत्तसीगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में शहीद जवानों को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने श्रद्धांजलि दी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी शहीद जवानों के पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में जवानों को श्रद्धांजलि दी। 



शनिवार को हुई थी भीषण मुठभेड़
जवान छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिला के बीच तर्रेम जंगल में नक्सिलयों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। घटना बीते शनिवार की है। जानकारी के मुताबिक तर्रेम जंगली इलाके में जूनागढ़ गांव के पास मोस्ट वांटेड नक्सली हिडमा के दस्ते और सीआरपीएफ, कोबरा, एसटीएफ और डीआरजी के जवानों के बीच सघन मुठभेड़ हुई थी।

मुठभेड़ में 24 जवान शहीद हो गए
प्रारंभिक कार्रवाई के दौरान 5 जवान शहीद हो गये थे और 21 जवानों के लापता होने की खबर सामने आई थी। रविवार को तलाशी अभियान के दौरान लापता जवानों के शव मिले। मुठभेड़ में 31 जवान घायल भी हो गये। घटना में 15 नक्सली भी मारे गये। तकरीबन 20 की संख्या में नक्सलियों के घायल होने की भी सूचना है। 

ये भी पढ़ें.....

हिडमा की तलाश में गये थे जवान
घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक सूचना मिली थी कि 50 लाख का ईनामी नक्सली हिडमा अपने दस्ते के साथ तर्रेम इलाके में छिपा है। सूचना के आधार पर कार्रवाई के लिये सीआरपीएफ, डीआरजी, एसटीएफ और कोबरा बटालियन के 400 जवानों की टीम बनाई गयी थी। जवान शुक्रवार को तर्रेम इलाके में पहुंचे और तलाशी अभियान चलाया। हालांकि, नक्सलियों का कुछ पता नहीं चला। 



1200 की संख्या में थे नक्सली
जब जवान वापस अपने कैंप लौट रहे थे, तभी तकरीबन 1200 की संख्या में नक्सलियों ने काफिले पर हमला बोल दिया। नक्सलियों की तरफ से फायरिंग हुई। रॉकेट लांचर से भी जवानों को निशाना बनाया गया। लैंड माइंस विस्फोट किये गए। अचानक हुये इस हमले से जवानों को संभलने का वक्त नहीं मिला जिसकी वजह से ज्यादा नुकसान हुआ। फिलहाल इलाके में नक्सलियों की तलाश में सर्च ऑपरेशन जारी है।