logo

लोहरदगा में बच्चों का टीकाकरण शुरू, वैक्सीन लगवाने आये बच्चों में दिखा उत्साह

16695news.jpg

द फॉलोअप टीम, लोहरदगा: 

लोहरदगा जिले में बच्चों का टीकाकरण शुरू किया गया। जिले में केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश के बाद 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों अथवा किशोरों का टीकाकरण किया गया। गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश केम मुताबिक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बच्चों को टीका लगाना शुरू कर दिया गया है। राजधानी रांची में भी स्पेशल कैंप लगाकर बच्चों को कोरोना का टीका लगाया गया। 

लोहरदगा में बच्चों में दिखा उत्साह
लोहरदगा जिला में स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण केंद्रों पर किशोर वर्ग का टीकाकरण किया। बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। दिलचस्प अथवा सुखद बाद ये रही कि बच्चों ने बड़े उत्साह से बढ़-चढ़कर टीका लगवाया और दूसरों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। बच्चों की अच्छी-खासी संख्या टीकाकरण केंद्रों पर पहुंची और टीका लगवाया। टीकाकरण के बाद बच्चों ने साथियों के साथ तस्वीर खिंचवाई और सेल्फी भी ली। कई बच्चों के साथ उनके अभिभावक भी आये थे। 

कोवैक्सीन का टीका लगाया गया
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को राष्ट्र के नाम संबोधन में ऐलान किया था कि 3 जनवरी से बच्चों को टीका लगाया जायेगा। 2 जनवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों के साथ मीटिंग में निर्देश दिया था कि बच्चों के टीकाकरण को लेकर सभी जरूरी तैयारियां वक्त पर पूरी कर ली जायें। झारखंड की राजधानी रांची में इसके तहत 3 स्पेशल कलस्टर बनाये गये थे। यहां कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों को टीका लगाया जा रहा था।